कोरोनाः 7 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

602

रिकांगपिओ, 21 जून। जिला किन्नौर में आज 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के टीकाकरण के लिए चलाए गए अभियान के तहत आज जिले के विभिन्न स्थानों पर 36 कोविड वैक्सीनेशन बूथ स्थापित किए गए हैं जहां पर आज लगभग 7 हजार व्यक्तियों को कोविड का पहला टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
कोविड टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय जिला में टीकाकरण स्थल पर ही पंजीकरण किया जा रहा है, जिससे स्थानीय लोग खुश नजर आ रहें हैं। उल्लेखनीय है कि जिला के बहुत से क्षेत्रों में नेटवर्क सुविधा न होने के कारण ऑनलाईन पंजीकरण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा रहा था। इसी के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने जनजातीय क्षेत्रों के लिए ऑन द स्पाॅट ऑफलाईन पंजीकरण करने का निर्णय लिया है।
उपायुक्त हेमराज बैरवा ने आज यहां बताया कि जिले में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों के लिए 21 से 25 जून तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया है जिसके तहत जिले की 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोविड का प्रथम डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 165 वैक्सीनेशन बूथ स्थापित किए गए हैं जहां टीकाकरण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके पास सरकार द्वारा निर्धारित पहचान पत्र नहीं है उन्हें स्थानीय पंचायत के माध्यम से टीका लगाया जाएगा ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति टीका लगाने से वंचित न रह सके। उन्होंने जिला के सभी पात्र नागरिकों से आग्रह किया कि वे अपने निकटतम चिकित्सा संस्थान में कोविड का प्रथम टीका अवश्य लगाएं।
जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. अन्वेषा ने कहा कि रिकांगपिओ स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में लोगों की सुविधा के लिए 4 बूथ स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि टीका लगाने से किसी भी प्रकार का कोई भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। किसी-किसी व्यक्ति को टीका लगाने के उपरान्त बुखार आदि की शिकायत होती है तो वे इसके लिए पैरासीटामोल ले सकते हैं। उन्होंने पात्र लोगों से टीकाकरण करने का भी आग्रह किया।
इस दौरान 31 वर्षीय पुष्पीता नेगी जो कैंसर रोग से भी पीड़ित है ने प्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय जिलों में टीकाकरण के लिए आॅफलाईन पंजीकरण आरंभ करने के निर्णय का स्वागत किया तथा कहा कि इस निर्णय से जिले के सभी व्यक्ति कोविड टीका लगा सकेंगे। उन्होंने जिला के सभी पात्र नागरिकों से भी आग्रह किया कि वे कोविड टीका अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं कैंसर रोगी होने के बावजूद भी कोविड टीका लगा रही हैं।
21 वर्षीय अंजलि ठाकुर, 19 वर्षीय साक्षी, 21 वर्षीय प्रियंका, 22 वर्षीय शुभंम व लोसैंग ज्ञालन नेगी ने भी आज कोविड टीका लगाया तथा प्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का किन्नौर जिला के लिए कोविड टीकाकरण के लिए ऑफलाईन टीकाकरण की सुविधा देने के लिए आभार व्यक्त किया।

कोरोनाः 399 जीते जंग, 5 हारे, सक्रिय मामले 3 हजार से कम

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here