केंद्र की योजनाओं को समय पर पूरा करें

332

रिकांगपिओ, 4 जून। हिमाचल प्रदेश की मंडी संसदीय क्षेत्र की सांसद व दिशा की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने आज यहां रिकांगपिओ स्थित उपायुक्त कार्यालय सभागार में केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं को लेकर आयोजित ‘दिशा’ बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का समय पर कार्यन्यवन सुनिश्चित बनाएं, ताकि इन योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र लोग लाभान्वित हो सकें।
उन्होंने कहा कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं का फीडबैक लेने के साथ-साथ योजनाओं में रह रही कमियों के बारे में चर्चा कर उनका समाधान निकालना है। उन्होंने कहा कि दिशा की बैठक हर तीन माह बाद की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि वे निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करें तथा कार्यों में पारदर्शिता लाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करें ताकि इन योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को मिल सके क्योंकि कई बार देखा गया है कि योजनाओं की जानकारी न होने के कारण पात्र लाभार्थी योजनाओं से मिलने वाले लाभों से वंचित रह जाते हैं।
उन्होंने अधिकारियों को विधायक व अन्य जन प्रतिनिधियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करने को कहा ताकि लोकहित में और सही ढंग से कार्य हो सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यदि केंद्र से किसी योजना की स्वीकृति प्राप्त करने में कोई कठिनाई आती है तो वे उन्हें अवगत करवाए ताकि केंद्र के समक्ष मामला उठाया जा सके।
बैठक में केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में आरंभ किए गए विभिन्न कार्यक्रमों जिनमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सहित विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में राष्ट्रीय भू-रिकॉर्ड आधुनिकिरण कार्यक्रम की समीक्षा की गई तथा बताया गया कि जिले में भू-रिकॉर्ड कंप्यूटराइजेशन का शत-प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है तथा इस कार्यक्रम के तहत भू-अभिलेखों का स्कैन कर डिजिटाईजेशन किया जा रहा है।
बैठक में बताया गया कि जिले में राष्ट्रीय कृषि योजना के तहत वर्ष 2021-22 में हाई-ब्रीड बीजों की खरीद पर लगभग 3 हजार लाभार्थियों को 8 लाख 50 हजार रुपये का उपदान दिया गया। बैठक में दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना के बारे में समीक्षा करते हुए बताया गया कि वर्ष 2018 से योजना के तहत अब तक जिले के 22 गांव को लाभान्वित किया गया। बैठक में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई तथा केंद्र सरकार द्वारा कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को दिए जा रहे लाभों के बारे में जानकारी दी गई।
बैठक में केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई मिड-डे मील योजना की भी समीक्षा की गई तथा बताया गया कि योजना के तहत वर्ष 2021-22 में पहली से आठवीं कक्षा तक के 4567 लाभार्थी लाभान्वित हुए। बैठक में समग्र शिक्षा अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मदर टेरेसा संबल योजना, स्वरोजगार योजना, विधवा पुर्नविवाह योजना व मुख्यमंत्री शगुन योजना की भी समीक्षा की गई।
बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जिले मंे चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा (एनएफएसए) व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की भी समीक्षा की गई।
बैठक में जिले में मनरेगा के तहत चलाए जा रहे विभिन्न कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत किए जा रहे विभिन्न कार्य व स्वच्छ भारत मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-बर्न मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों व प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की भी समीक्षा की गई।
बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की भी समीक्षा की गई तथा बताया गया कि जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 27 सड़क निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से 6 कार्य पूर्ण हो चुके हैं व 15 कार्य प्रगति पर हैं तथा 6 कार्यों की पुनःनिविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं।
उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया तथा उन्होंने सासंद को आश्वस्त करवाया कि उन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाया जाएगा ताकि इन योजनाओं से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने बैठक में उपस्थित विधायक जगत सिंह नेगी, जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस तथा अन्य सदस्य का बैठक में शामिल होने व बहुमूल्य सुझाव देने के लिए आभार व्यक्त किया।
बैठक में जिला परिषद सदस्यों सहित वनमंडलाधिकारी रजनोल्ड रॉयस्टन, उपमंडलाधिकारी कल्पा शशांक गुप्ता, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण जयवंती ठाकुर व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सांगला घाटी के अनछुए पर्यटनीय स्थलों को देंगे पहचान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here