किन्नौर के दूरदराज कंडो को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत

342

रिकांगपिओ, 17 जून। हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज कल्पा उपमंडल के तहत कुटू-दूनी कंडे के लिए निर्मित सड़क के अपग्रेडेशन कार्य का निरीक्षण किया और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क के बेयरिंग व टाइरिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जयराम सरकार बनते ही इस रास्ते को चौड़ा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई ताकि लोगों के वाहन कंडों तक पहंुच सकंे। उन्होंने कहा कि जहां इस मार्ग को चौड़ा किया जा रहा है वहीं 2 किमी सड़क की टाइरिंग करने को भी बजट का प्रावधान किया गया है।
उन्होंने कहा कि जनजातीय उपयोजना के तहत इस सड़क के अपग्रेडेशन के लिए 20 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस सड़क की बेयरिंग व टाइरिंग हो जाने से क्षेत्र की दूनी, युवारंगी, कोठी व खवांगी पंचायतों सहित क्षेत्र की 9 पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे तथा उन्हें अपनी नकदी फसलों को मंडी तक पहुंचाने में और बेहतरीन सुविधाएं प्राप्त होंगी। साथ ही सड़क निर्माण से पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किन्नौर जिले के दूरदराज कंडो को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है तथा जिले के अनेक कंडो को सड़क व बिजली सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जनजातीय उपयोजना के तहत धनराशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किन्नौर जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के तहत गत 4 साल के दौरान 19 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है ताकि सभी ग्राम पंचायतों में लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत जिले की ग्राम पंचायतों के लिए 2 करोड़ 30 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इससे जिले की ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को और गति प्राप्त होगी।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य सरिता कुसान, जिला भाजपा महामंत्री यशवंत सिंह, पंचायत समिति कल्पा के अध्यक्ष गंगा राम, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता दिनेश सेन, ग्राम पंचायत प्रधान कल्पा सरिता, उपप्रधान राजेश कुमार, शुदारंग प्रधान दलीप, खवांगी की प्रधान सत्या कुमारी और कोठी के प्रधान ओम प्रकाश भी उपस्थित थे।

किन्नौर महोत्सव का मुख्य आकर्षण होगी राज्य स्तरीय नृत्य प्रतियोगिता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here