युवाओं को प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करते हैं आयोजन

303

रिकांगपिओ, 30 सितंबर। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केंद्र समूचे प्रदेश में युवा उत्सवों का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में नेहरू युवा केंद्र किन्नौर ने जिले के पुलिस ग्राउंड रिकांगपिओ में आज जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता उपमंडलाधिकारी कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता ने की।
उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान करने मे सहायक सिद्ध होते हैं। इसके साथ ही क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण में भी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम जिले में समय-समय पर आयोजित किए जाते हैं जो जिले के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों से भी जोड़े रखने में सहायक सिद्ध होते हैं।
उन्होंने युवा उत्सव में शामिल 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं से आग्रह किया कि वे आगामी विधानसभा चुनाव में लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्य करें व जिन्होंने अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं करवाया है वे भी अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान अवश्य करें।
इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें छायाचित्र/फोटोग्राफी, कविता-पाठ, चित्रकला, भाषण प्रतियोगिता, युवा संवाद व सम्मेलन तथा जिला स्तरीय सांस्कृतिक लोक नृत्य प्रतियोगिता में जिले के लगभग 300 युवाओं व छात्रध्छात्राओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय सांस्कृतिक लोक नृत्य प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांगपिओ ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। छायाचित्र प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा की आरूषी ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा के सौरभ ने द्वितीय स्थान तथा ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय के पवन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कविता-पाठ प्रतियोगिता में डाइट रिकांगपिओ की शालू ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा की दीप्ति ने द्वितीय तथा आई.टी.आई रिकांगपिओ की छैरिंग छोनजोम ने तृतीय स्थान हासिल किया।
चित्रकला प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ की पूजा कुमारी ने प्रथम, अमनदीप ने द्वितीय तथा जवाहर नवोदय विद्यालय की श्रेया ने तृतीय स्थान हासिल किया। भाषण प्रतियोगिता में तमन्ना बिष्ट ने प्रथम स्थान, आंशसा ने द्वितीय तथा निवेदिता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा युवा संवाद प्रतियोगिता में तमन्ना बिष्ट, सुनिधी, लीलाधर ठाकुर व मानसी ठाकुर को सर्वश्रेष्ठ वक्ता चुना गया।
इस दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा ने बताया कि आज कि इन प्रतियोगिताओं में जिन प्रतिभागियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है वे राज्य स्तर पर तथा राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।
ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांग पिओ के प्रधानाचार्य डॉ. विद्या बंधु व उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा बसंत कुमार इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
इस अवसर पर तहसीलदार कल्पा विवेक नेगी, जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी विक्रम बिष्ट, लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक केवल गिरी महंत ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ, आई.टी.आई, डाइट व विभिन्न विद्यालयों के अध्यापकों/प्राध्यापकों व छात्र-छात्राओं सहित विभिन्न युवक मंडलों के युवा उपस्थित थे।

सीएम ने ठियोग को दी 44.83 करोड़ की सौगातें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here