बागवानी को मजबूत आर्थिकी का आधार बनाने को प्रयासरत: महेंद्र सिंह

660

धर्मपुर, (मंडी),13 जुलाई। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार का प्रयास है कि लोगों के लिए बागवानी गतिविधियां मजबूत आर्थिकी का एक अहम आधार बनें। इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए एचपी शिवा (सब-ट्रॉपिकल हॉर्टिकल्चर एंड वैल्यु एडीशन) प्रोजैक्ट की शुरूआत की गई है। इस प्रोजैक्ट के माध्यम से प्रदेश के सात जिलों के किसानों को बागवानी के साथ जोड़ा जा रहा है। महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत विभिन्न विकास परियोजनाओं को जनता को सौंपने के मौके पर यह बात कही। उन्होंने लोगों से एचपी शिवा प्रोजैक्ट से जुडऩे का आह्वान किया ताकि गांवों में स्वरोजगार गतिविधियों को बल मिले और लोग काम मांगने वाले नहीं बल्कि काम देने वाले बनें।
60 हजार बीघा भूमि पर लगाए जाएंगे फलदार पौधे
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि एचपी शिवा प्रोजैक्ट के तहत किसानों व बागवानों को उच्च किस्म के फलदार पौधे सरकार द्वारा मुहैया करवाए जा रहे हैं। इसके साथ साथ सिंचाई सुविधा, बाडबंदी का भी प्रावधान किया गया है। एचपी शिवा प्रोजैक्ट प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार का अहम जरिया बनेगा। उन्होंने कहा कि पहले यह प्रोजैक्ट, पायलट प्रोजैक्ट के रूप में आरंभ किया गया था, जिसे अब से मेजर प्रोजेक्ट के रूप में पौधारोपण के साथ शुरू किया गया है। इसमें लगभग 60 हजार बीघा भूमि पर फलदार पौधे लगाए जाएंगे। उन्हरेंने ज्यादा से ज्यादा लोगों से इस प्रोजैक्ट के साथ जुडऩे का भी आह्वान किया है ताकि वे स्वावलंबी बन सकें। उन्होंने किसानों से खेती-बाड़ी की पारंपरिक तकनीकों से आगे बढ़ कर बागवानी की आधुनिक तकनीकों को अपनाने की सलाह दी।
मंत्री ने बागबानी कलस्टर में किया पौधारोपण
इस दौरान उन्होंने शिवा परियोजना में धर्मपुर क्षेत्र के धारडी, डेढल, धलारा, शेरपुर, ललाणा, धवाली व तरोहला में बनाए गए बागबानी कलस्टर के तहत पौधारोपण किया। इस मौके उन्होंने भूमि पूजन के साथ विभिन्न सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ भी किया। उन्होंने 79.52 लाख रुपये की लागत से बनने वाली तरोहनाल सड़क के निर्माण कार्य का भूमिपूजन, 110.42 लाख रुपये की लागत से बनने वाली धलारा-दरोब सड़क का भूमिपूजन, 132.09 लाख रुपये की लागत से बनने वाली धवाली नाला-झिडूधार सड़क का भूमिपूजन, 72.59 लाख रुपये की लागत से बनने वाली टपोहल बालहड़ा सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन, 51.02 लाख रुपये की लागत से बनने वाले संगरैहलू-भ्रूड सड़क का भूमिपूजन, 98.35 लाख रुपये की लागत से बनने वाली बाहरी से अप्पर थाती सड़क को पक्का करने के कार्य का शुभारंभ किया।
सिद्धपुर में 15 करोड़ से बन रहा मशरूम प्रशिक्षण केंद्र
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में किसानों-बागवानों को मशरूम खेती से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण की बेहतर सुविधा विकसित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। धर्मपुर के सिद्धपुर में 15 करोड़ रुपये की लागत से मशरूम प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है। इसमें प्रदेश भर के किसानों-बागबानों को प्रशिक्षण की बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्हें मशरूम उत्पादन की व्यवहारिक जानकारी दी जाएगी, ताकि वह अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर मशरूम की खेती कर सकें।
145 करोड़ से होगा सकरैणी खड्ड व आसपास के नालों के तटीकरण
धर्मपुर विस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के सुदृढि़क़रण की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। सडक़, पेयजल, बिजली आपूर्ति के साथ-साथ शिक्षा व स्वास्थ्य सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं को मजबूत बनाया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि सकरैणी खड्ड व आसपास के नालों के तटीकरण हेतु 145 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। सिद्धापुर-कोठीपतन पुल का भी शीघ्र ही मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे। कांडापतन में भी शमशान घाट का जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने पंचायत बहरी के पटवारखाने के भवन निर्माण के लिये 12 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।
कोरोना से बचाव को बरतें सावधानी
जल शक्ति मंत्री ने लोगों से वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर पूरा एहतियात बरतने को कहा। उन्होंने पर्याप्त सामाजिक दूरी के साथ-साथ फेस मास्क का प्रयोग करने तथा बार-बार हाथों को साबुन से धोते रहने की सलाह भी दी। उन्होंने लोगों से कोविड टीकाकरण जरूर करवाने को कहा।
इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी रजत ठाकुर, जिला परिषद सदस्य वंदना गुलेरिया, पंचायत प्रधान समोट प्रताप सकलानी, तनेहड़ के प्रधान दिलेर सिंह, बहरी की प्रधान पूजा देवी, ग्राम पंचायत सिद्धपुर की प्रधान रीता देवी, धलारा पंचायत की प्रधान शालू देवी सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता ओर विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

उपचुनाव: मुख्यमंत्री ने भाजपा के सभी मोर्चों के साथ किया मंथन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here