एचपी शिवा प्रोजेक्ट से सुदृढ़ होगी किसानों की आर्थिकी: महेंद्र सिंह

1003

धर्मपुर (मंडी), 19 जुलाई। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी के माध्यम से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। पहले चरण में इस प्रोजेक्ट के माध्यम से 1688 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की हो रही है। प्रारंभिक स्तर पर इस प्रोजेक्ट के बेहतर परिणाम आने तथा किसानों द्वारा बड़े स्तर पर इसे अपनाने के बाद इसकी यह धनराशि 10 हजार करोड़ रुपये तक जा सकती है।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 20 करोड़ रुपये के विभिन्न विकासात्मक कार्यों के उद्घाटन व शिलान्यास करने जिनमें हुक्कल-छतर ब्रांग सडक़ पर 69 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुल, रयुर-ब्रांग सडक़ पर किंडरी खड्ड रिस्सा में 157 लाख से निर्मित होने वाला पुल, रिस्सा-रयुर वाया ब्रांग सडक़ पर 124 लाख, चौकी खड्ड पर 125 लाख से निर्मित होने वाला पुल तथा नाबार्ड के तहत लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली दोसा-रा-ठारू-पुतलीफाल्ड-छाह-लोअर ब्रहम फाल्ड-झरेड गलू सडक़ का निर्माण कार्य जबकि छातर में लगभग 40 लाख रुपये की लागत से बनने वाले जलशक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता कार्यालय व आवास का निर्माण कार्य शामिल है के उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरान्त उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसके अलावा उन्होने सरसकान तथा ब्रांग पंचायत में एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत फ्रंट लाइन डैमोंस्ट्रेशन क्लस्टर में फलदार पौधों का पौधरोपण की शुरूआत भी की। साथ ही बरोटी, ग्युण, मंडप, छातर, ब्रांग गांवों में जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। इसके अलावा क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया।
उन्होंने कहा कि एचपी शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से पूरे प्रदेश भर में 17 पीआरएफ (प्रोजक्ट रेड़ी फॉर फाइनेंस) क्लस्टर को तैयार कर लिया गया है जिनमें अकेले धर्मपुर विस क्षेत्र में ही ऐसे 4 क्लस्टर तैयार किये गये हैं। उन्होने कहा कि एचपी शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से निचले हिमाचल के किसानों की आर्थिकी में व्यापक बदलाव लाने के साथ-साथ बेरोजगार नौजवानों के लिए बागवानी एक स्वरोजगार का एक अहम माध्यम साबित हो सकता है। उन्होने किसानों के साथ-साथ प्रदेश के नौजवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडऩे का आहवान किया है। उन्होने बताया कि इस प्रोजेेक्ट के माध्यम से किसानों व बागवानों को फलदार पौधों से लेकर सिंचाई, बाडबंदी इत्यादि की सुविधा नि:शुल्क मुहैया करवाई जा रही है। धर्मपुर विस क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है जो निरन्तर चलती रहती है। धर्मपुर क्षेत्र के लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कमलाह-मंडप-छातर क्षेत्र के लिए 122 करोड़ रुपये की स्कीम, सिंचाई सुविधा मुहैया करवाने को कांढापतन से 100 करोड़ रुपये की स्कीम निर्मित की जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए धर्मपुर व संधोल में 100-100 बिस्तर जबकि टीहरा में 50 बिस्तर के सिविल अस्पतालों के भवन निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। साथ ही जहां क्षेत्र में शिक्षा ढ़ांचे को भी सुदृढ़ किया गया है तो वहीं सडक़ नेटवर्क को भी मजबूत बनाया है। उन्होने कहा कि धर्म, जाति व समुदाय से ऊपर उठकर धर्मपुर विस क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है। पार्टी कार्यकर्ताओं से क्षेत्र के गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा करने का भी आहवान किया।
उन्होंने स्थानीय पंचायतों की विभिन्न मांगों पर कहा कि इन्हे भी चरणबद्ध तरीके से हल करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। मंडप में उप तहसील भवन निर्माण बारे उन्होने कहा कि जमीन उपलब्ध होने पर समुचित धनराशि मुहैया करवाई जाएगी। साथ ही मंडप स्कूल के निर्माणाधीन भवन को भी संबंधित विभागीय अधिकारियों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही मंडप स्टेडियम के कार्य को भी पूरा करने का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जा रहा है। इस मौके पर जिला परिषद सदस्य जगदीश चंद ठाकुर, रीता निराला, मुरारी लाल, हरि सिंह, उमेश सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

बारिश प्रभावितों को फौरी राहत के निर्देश

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here