डीसी मंडी ने पेश की मिसाल, नि-क्षय मित्र बनकर टीबी के 5 मरीज किए अडॉप्ट

343

मंडी, 3 अक्टूबर। उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी रोगियों की मदद को एक मिसाल पेश की है। उन्होंने नि-क्षय मित्र कैंपेन में पहल करते हुए जिले के 5 टीबी मरीजों को स्वास्थ्य देखभाल की दृष्टि से अडॉप्ट किया है। साथ ही अन्य लोगों से भी टीबी मरीजों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए आगे आने का आह्वान किया है। वे सोमवार को क्षेत्रीय अस्पताल मंडी के सभागार में टीबी उन्मूलन अभियान के तहत आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बता दें, नि-क्षय मित्र अभियान के अंतर्गत् कोई व्यक्ति मरीजों को अपनी सुविधा के आधार पर 6 माह, एक साल, 3 साल या 5 साल तक न्यूट्रिशन स्पोर्ट प्रदान करने के लिए अडॉप्ट कर सकते हैं।
उपायुक्त ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया तथा मंडी जिले के सभी हितधारकों को अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आकर मरीजों को न्यूट्रिशन, नैतिक बल व समर्थन प्रदान करने की अपील की है।
बैठक में नि-क्षय मित्र पोर्टल 2.0 में पंजीकरण करने, टीबी रोगी को मैप करने, जिला, खंड या स्वास्थ्य संस्थान के सभी टीबी मरीजों या उनमें से कुछ मरीजों को अडॉप्ट करने सहित अन्य संबंधी बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र कुमार शर्मा ने बैठक से संबंधित एजेंडा रखा तथा मदवार सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। मंडी जिले में टीबी उन्मूलन को लेकर चलाई व्यापक मुहिम की जानकारी दी।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अरिंदम रॉय ने सभी हितधारकों से नि-क्षय मित्र अभियान को सफल बनाने में सहयोग का आग्रह किया।
इस मौके स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित अन्य हितधारक मौजूद रहे।

राज्यपाल ने ‘शिमला हेरिटेज फेस्टिवल ऑफ क्लासिकल म्यूजिक’ के समापन समारोह की अध्यक्षता की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here