‘चलें बूथ की ओर-बढ़ें जीत की ओर’ अभियान का शुभारंभ

344

मंडी, 6 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी जिले के थुनाग में पार्टी के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर थुनाग में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज के इस शुभ दिवस पर मुंबई में पार्टी अस्तित्व में आई थी और पूर्व प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी पार्टी के पहले अध्यक्ष बने थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1975 में जब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लगाया था उस समय जनसंघ के सदस्यों ने कांग्रेस शासन के विरूद्ध प्रदर्शन किए थे। उन्होंने कहा कि आपातकाल वापस लेने के पश्चात जनसंघ ने कई अन्य पार्टियों के साथ मिलकर भारतीय जनता पार्टी का गठन किया। उन्होंने कहा कि हलांकि भाजपा का गठन 6 अपै्रल 1980 को हुआ था, परंतु वैचारिक तौर पर पार्टी का उदभव 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा भारतीय जनसंघ के गठन से ही हो गया था।
जय राम ठाकुर ने कहा कि संसद में प्रतिनिधित्व और पार्टी सदस्यता के मामले में भाजपा भारत का सबसे बड़ा राजनीतिक दल है। उन्होंने कहा कि 1980 के दशक के प्रारंभ में गठन के पश्चात पार्टी ने एक लंबा सफर तय किया है। उन्होंने कहा कि कई बाधाओं और विफलताओं के बावजूद वर्तमान भारतीय राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में पार्टी मजबूत होकर उभरी है तथा लंबे समय तक भारत की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नीतियों को संचालित करने वाली वैचारिक संरचना में बदलाव लाया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नरेंद्र मोदी का चयन कर भाजपा ने वर्ष 2014 में हुए आम चुनावों में भारी जीत हासिल की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के आम चुनावों में भाजपा पुनः सत्ता में आई और पार्टी ने वर्ष 2014 की 282 सीटों के मुकाबले अपने प्रदर्शन को बेहतर करते हुए लोकसभा में 303 सीटों पर जीत हासिल की। उन्होंने कहा कि हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने उतराखंड, उत्तरप्रदेश, गोवा और मणिपुर में जीत हासिल की।
जय राम ठाकुर ने कहा कि भाजपा ने वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति को पूरी तरह से नकारा है और यह आम आदमी की पार्टी है। उन्होंने कहा कि वहीं दूसरी ओर कांग्रेस केवल एक परिवार विशेष की पार्टी है और यह अब अपने अंतिम समय में है। उन्होंने कहा कि शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल ने प्रदेश में पार्टी के आधार को मजबूत करने के लिए अथक प्रयास किए। राज्य भाग्यशाली है कि प्रदेश के धरती पुत्र जगत प्रकाश नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उन्हांेने कहा कि इसी मैदान पर वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह ने उनके लिए प्रचार करते हुए यह घोषणा की थी कि राज्य में भाजपा के सत्ता आने के पश्चात इस क्षेत्र के प्रतिनिधि को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने 6 अपै्रल से पूरे सप्ताहभर चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की कार्य योजना बनाई है और 14 अपै्रल अंबेडकर जयंती के अवसर पर इनका समापन होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 30 अपै्रल तक ‘चलें बूथ की ओर-बढ़ें जीत की ओर’ अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को आग्रह किया कि वे राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करंे।
जय राम ठाकुर ने कहा कि एक समय सिराज विधानसभा क्षेत्र को पिछड़ेपन के लिए जाना जाता था, परंतु अब निरंतर विकास के फलस्वरूप आज यह क्षेत्र प्रदेश का आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनकर उभर रहा है। उन्होंने लोगों से प्रदेश में भाजपा को अपना पूर्ण समर्थन प्रदान करने का आग्रह किया ताकि भाजपा प्रदेश में पुनः अपनी सरकार बना सके।
इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने जुड़ी पंचायत के झुड गांव के बूथ अध्यक्ष बुद्धिसिंह के घर पर भाजपा का झंडा लहरा कर ‘चलें बूथ की ओर-बढ़ें जीत की ओर’ अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने बुद्धिसिंह के घर में उनकी नाम पट्टिका भी लगाई।
उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठाशाला झुड को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और गांव में पशु औधालय खोलने की भी घोषणा की।
क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता शेर सिंह ने कहा कि स्थापना दिवस पर पहले बूथ स्तर पर कार्यक्रम होते थे, परंतु इस बार विधानसभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सक्षम नेतृत्व में प्रदेश ने विकास की नई ऊॅचाइयों को छुआ है। भाजपा कार्यकारी समिति के सदस्य गुलजारी लाल ने कहा कि भाजपा विश्व के सबसे बडे़राजनीतिक दल के रूप में उभरी है। उन्होंने कहा कि सराज विधानसभा में भाजपा का मजबूत आधार है, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सतत प्रयासों को जाता है।
इस अवसर पर सराज मंडल भाजपा के अध्यक्ष भागीरथ शर्मा ने मुख्यमंत्री और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री द्वारा महा संपर्क अभियान शुरू किया जाएगा ताकि पार्टी कार्यकर्ता प्रदेश के सभी लोगों तक पहुंच सकें।

आपके लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here