जलशक्ति मंत्री ने संधोल वासियों को सौंपी 23 करोड़ की परियोजनाएं

392

धर्मपुर (मंडी), 14 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल में 23 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाएं जनता को सौंपी। उन्होंने 10.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय संधोल का लोकार्पण और 81.36 लाख रुपये से बने लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह संधोल के अतिरिक्त भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने 10.62 करोड़ रुपये से बनने वाले 100 बिस्तरों के संधोल अस्पताल के 510 आवासीय परिसर और 62.50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले राजस्व सदन घनाला का भूमिपूजन किया।
इसके उपरांत जलशक्ति मंत्री ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर मिशन कमेटी ब्लाक धर्मपुर द्वारा डॉ. अंबेडकर की जयंती पर संधोल स्कूल में आयोजित समारोह में भाग लिया। उन्होंने परिसर में डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण कर उन्हें नमन करते हुए लोगों से बाबासाहेब द्वारा दिखाए रास्ते और आदर्शों का अनुसरण करने का आह्वान किया।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में अंबेडकर भवन बनवा रही है। इससे सामाजिक गतिविधियों एवं मेलजोल कार्यक्रमों को उपयुक्त स्थल मिला है। इस अवसर पर उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के 134 लोगों को स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत गृह निर्माण के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।
बाद में जलशक्ति मंत्री ने नलवाड़ मेला संधोल के समापन समारोह में शिरकत की। उन्होंने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी संस्कृति की पहचान हैं और इनके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में प्रदेश में विकास की अविरल धारा बह रही है। सभी वर्गों के सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है तथा महिलाओं, गरीबों एवं दलितों की भलाई के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं चलाई हैं। जलशक्ति मंत्री ने कहा कि आज वर्तमान सरकार के कार्यकाल में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में चहुंमुखी विकास संभव हो पाया है। संधोल और धर्मपुर में 100-100 बिस्तरों तथा टिहरा और मंडप में 50-50 बिस्तरों के अस्पताल बनाए गए। संधोल, धर्मपुर और टिहरा में मिनी सचिवालय बनाए जा रहे हैं।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल सुविधा में व्यापक सुधार और विस्तार के साथ-साथ सड़क नेटवर्क को मजबूत किया गया है। इसके अतिरिक्त संधोल में सीवरेज सुविधा, सीएसडी कैंटीन, सैनिक रेस्ट हाउस, ईसीएचएस अस्पताल, केंद्रीय विद्यालय, बस स्टैंड, कालेज,आधुनिक आईटीआई भवन, बल्ला मेें 33 केवी का सब स्टेशन, नाले की चैनेलाइजेशन, खेल परिसर आदि अनेक सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व तक संधोल का इलाका बरसात के मौसम में पुल, सड़कें न होने से शेष इलाकों से कट जाता था, लेकिन अब खड्डों, नालों, ब्यास नदी पर पुलों के निर्माण से लोगों को बड़ी सुविधा हुई है। बहुत से पुल जनता को सौंपे जा चुके हैं, कुछ का काम युद्धस्तर पर चल रहा है, वे शीघ्र जनता समर्पित किए जाएंगे।
इस अवसर पर भाजपा के राज्य मीडिया सह प्रभारी रजत ठाकुर, मंडल अध्यक्ष पूूर्ण चंद ठाकुर, घनाला पंचायत प्रधान कशमीर सिंह ठाकुर, प्रधान आशा कुमारी, इंदु, कुलदीप सिंह, उमेश ठाकुर, प्रताप सकलानी, जिला परिषद सदस्य मीना, एसडीएम मनीष चौधरी, अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडलाध्यक्ष जौंकी राम भाटिया, डॉ. भीमराव अंबेडकर मिशन कमेटी सचिव गोपाल, अधीक्षण अभियंता जलशक्ति दीपक गर्ग, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी विजय चौधरी, बीडीओ करतार धीमान, आरएम एचआरटीसी नरेंद्र शर्मा सहित पंचायती राज संस्थानांे के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, अधिकारी गण व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

चंबा विस को दी 196 करोड़ की सौगातें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here