‘हिमाचल एनवायरो प्रश्नोत्तरी’ प्रतियोगिता का आयोजन

465

शिमला, 10 मई। हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि बोर्ड पहली बार ‘हिमाचल एनवायरो प्रश्नोत्तरी-2022’ राज्य स्तरीय अंतर विद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को प्रदेश में पर्यावरण के संबंध में जागरूक करना है।
प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रतियोगिता का आयोजन आई.टी.सी. निमाइल के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित की जाएगी और इस प्रतियोगिता के लिए bit.ly/himachalenviroquiz 2022 वेबसाइट बनाई गई है। उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के लिए 7 मई से प्रदेश के सभी सरकारी तथा निजी क्षेत्र की उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आरंभ हो गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पाठशालाओं को पंजीकरण करवाना होगा तथा ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अधिकतम तीन टीमें भाग ले सकती हैं। प्रत्येक टीम में दो विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 17 मई है।
उन्होंने कहा कि bit.ly/register-enviroquiz2022 2022 लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ज़िला स्तरीय ऑनलाइन स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन 20 मई को किया जाएगा। इसमें प्रत्येक टीम को 15 मिनट में 30 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रतियोगिता की शीर्ष 36 टीमें राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के फिज़िकल राउन्ड में भाग लेंगी। विश्व पर्यावरण दिवस-2022 के अवसर पर नेकसिस कन्सलटिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्विज़ मास्टर वेन्की श्रीनिवासन द्वारा शिमला में 5 जून को राज्य स्तरीय क्विज़ प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
सदस्य सचिव ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और पर्यावरण के संरक्षक हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में पर्यावरण संरक्षण की सकारात्मक सोच उत्पन्न होगी।
उन्होंने कहा कि राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड द्वारा शिक्षा विभाग के माध्यम से इस ज़िला स्तरीय प्रतियोगिता में लगभग 4200 उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं की लगभग 8000 टीमों के भाग लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में आठवीं से 12वीं कक्षा के प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता के प्रतिभागियों तथा विजेताओं को प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शिक्षा विभाग के सहयोग से 22 अप्रैल को ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ के अवसर पर बच्चों को पर्यावरण संरक्षण तथा प्रदूषण नियंत्रण के प्रति भी जागरूक करने के उद्देश्य से विद्यालय स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया था।

जुलूस निकालने से 24 घंटे पहले लिखित सूचना देनी होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here