स्मार्ट सिटी के अधिकतर काम 31 मार्च तक होंगे पूरेः भारद्वाज

672

शिमला, 11 नवंबर। हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अमु्रत और स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत् अधिकतर कार्य जिनमे पार्किंग और ओवर ब्रिज भी शामिल हैं अगले साल 31 मार्च तक पूरे हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिमला में गिरि नदी में गाद की समस्या के समाधान के लिए ट्यूबसेटलर 15 दिसंबर तक काम करना शुरू करेंगे।
सुरेश भारद्वाज आज शिमला नगर निगम और शिमला जल प्रबंधन लिमिटेड के अधिकारियों के साथ स्मार्ट सिटी और अम्रुत के कार्यांे की समीक्षा करते हुए संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में पहले अमु्रत और उसके बाद स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकास के काम चल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि शिमला शहर कि सड़कों को चौड़ा करने और छोेटे पार्किंग स्थल विकसित करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। अमु्रत मिशन के अंतर्गत् लगभग 150 गाडि़यों की क्षमता वाली पार्किंग का काम 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। मंत्री ने संजौली चौक ओवर ब्रिज को 31 मार्च और संजौली महाविद्यालय के नीच बन रहे ओवर ब्रिज को अगले माह तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने संजौली फुट ओवर ब्रिज में रैंप बनाने और एक्सेलरेटर की सम्भावना तलाशने के भी निर्देश दिए।
मंत्री ने रानी लक्ष्मी बाई पार्क (लेडीज पार्क) को बड़े शहरों के एम्यूजमेंट पार्क की तर्ज पर विकसित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस पार्क के लिए लगभग 50 लाख रूपये की राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने कहा कि पार्क में सेल्फी प्वाइंट, बच्चों के खेलने के लिए जरूरी सामान लगा कर विकसित किया जाए।
शिमला शहर के 5 वार्डों में 24 घंटे पानी की सप्लाई कि योजना को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर तक 24 घंटे पानी मिलना शुरू हो जाएगा।
बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत बन रही 450 गाडि़यों की 30 छोटी पार्किंग पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि विभिन्न वार्डों में बन रही ये पार्किंग 31 मार्च तक बन कर तैयार हो जाएंगी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत करीब एक हजार करोड़ के कार्य शिमला में किए जाएंगे जिनमें से अधिकतर पर कार्य जारी है।
बैठक में निदेशक शहरी विकास मनमोहन शर्मा, शिमला नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

राज्यपाल आर्लेकर ने मृदृला सिन्हा को श्रद्धांजलि अर्पित की

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here