तेंदुए को पकड़ने के लिए कमेटी का गठन

442
file photo source: social media

शिमला, 10 नवंबर। हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला शहर में तेंदुए के आतंक से उत्पन्न स्थिति को लेकर संबंधित अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। उन्होंने वन मंडलाधिकारी शिमला की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए जो उन स्थानों (हॉटस्पॉट्स) का पता लगाएगी, जहां तेंदुए का खतरा सबसे अधिक है। ऐसे हॉटस्पॉट्स चिन्हित कर बचाव के जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हॉटस्पॉट्स को चिन्हित करने के लिए इस कमेटी में जिला प्रशासन और नगर निगम शिमला से भी अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने इस संबंध में वन विभाग को सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट्स को चिन्हित कर वहां कैमरे और पिंजरे जल्द लगाए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने सूचना के लिए एक फोन नंबर जारी करने के भी निर्देश दिए जिस पर संबंधित जानकारी दी जा सके और यदि जनता कि तरफ से कोई फीडबैक हो तो इस नंबर पर दी जा सके। उन्होंने वन एवं पुलिस विभाग को खोजी अभियान जारी रखने को भी कहा।
शहरी विकास मंत्री ने शिमला नगर निगम को ऐसे स्थानांे पर स्ट्रीट लाइट्स लगाने के भी निर्देश दिए जिसके लिए शहरी विकास विभाग से नगर निगम को धनराशि प्रदान की जाएगी।
बैठक में प्रमुख सचिव शहरी विकास रजनीश, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, वन विभाग, नगर निगम और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

तय समय में कार्य पूरा करने के निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here