सोलन में सूखे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने के निर्देश

387

सोलन, 18 अप्रैल। अतिरिक्त उपायुक्त सोलन जफर इकबाल ने विभिन्न विभागों को संभावित सूखे की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। जफर इकबाल आज यहां सूखा प्रबन्धन एवं अन्य संबद्ध विषयों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि जिले में संभावित सूखे से निपटने के लिए खंडवार योजना तैयार की जाए, ताकि खंड विशेष की भौगोलिक स्थिति के अनुसार त्वरित सहायता पंहुचाई जा सके। उन्होंने कृषि विभाग को मौसम के अनुसार फसलों की स्थिति के संबंध में डाटा तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने किसानों की सहायता के लिए फसल बीमा जैसे उपाय सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि संभावित सूखे तथा पानी की कमी के विषय में किसानों को जागरूक किया जाए, ताकि संभावित आपदा से प्रभावी रूप से निपटा जा सके।
उन्होंने पशु पालन विभाग को निर्देश दिए कि जिले में पशुओं की आवश्यकता के अनुसार तुड़ी एवं चारे का प्रबंध किया जाए। उन्होंने पशुओं के लिए आवश्यक दवाओं का समुचित भंडारण करने के निर्देश भी दिए।
जफर इकबाल ने वन विभाग को निर्देश दिए कि ग्राम सभाओं में ग्रामीणों को दावानल के नुकसानों एवं इन्हें रोकने के उपायों के विषय में जागरूक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को बताया जाए कि अपनी निजी भूमि पर आग लगाने के लिए वन विभाग से पूर्व में अनुमति लेना आवश्यक है और बिना अनुमति के ऐसा करने पर सजा तथा जुर्माना दोनों का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि वन विभाग आग के समय जंगली जानवरों को रिहायशी क्षेत्रों में आने से रोकने के लिए टीमें तैनात करे।
उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि जल जनित रोगों से बचाव के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थान स्तर तक दवाओं का समुचित भण्डारण सुनिश्चित बनाएं और आपातकालीन चिकित्सा टीमें गठित करें।
अतिरिक्त उपायुक्त ने जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए कि जिले में ऐसे सभी स्थान चिन्हित किए जाएं जहां जल की कमी होने की संभावना है। उहोंने प्राकृतिक एवं पारंपरिक जल स्त्रातों की साफ-सफाई सुनिश्चित बनाने तथा जलापूर्ति योजनाओं का समुचित क्लोरिनेशन करने के निर्देश भी दिए।
उन्हांेेने कहा कि ऐसी परिस्थिति में सभी विभागों को बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना होगा। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी सोलन अजय यादव, उपमंडलाधिकारी कसौली डॉ. संजीव धीमान, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. विकास सूद, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ. बी बी गुप्ता और अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग सोलन बी.बी. गोयल भी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य शिविरों में निःशुल्क जांच और दवाइयां, आयुष्मान व हिम केयर कार्ड की भी मिलेगी सुविधा

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here