20 तक पूरा करेंगे 1 करोड़ से अधिक सूर्य नमस्कार के लक्ष्य को

732

शिमला, 31 जनवरी। 2022 भारत की आजादी का अमृत महोत्सव है। आज से 75 वर्ष पूर्व हमारा देश स्वतंत्र हुआ। भारत को स्वतंत्र करवाने के लिए बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि स्वरुप संपूर्ण भारत में इस वर्ष अनेक सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
इसी श्रृंखला में योगगुरु स्वामी रामदेव महाराज की प्रेरणा से योग से संबंधित पांच संगठनों यथा पतंजलि एवं भारत स्वाभिमान परिवार, गीता परिवार, हार्टफुलनेस, क्रीड़ा भारती और भारतीय योगासन खेल संघ के द्वारा संपूर्ण विश्व को योग की ओर प्रेरित करने के लिए योग के विशिष्ट बिंदु सूर्य- नमस्कार को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 75 करोड़ सूर्य नमस्कार का संकल्प लिया गया। इस संकल्प में भारत सरकार के शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग भी सहयोग करेंगे ऐसा भारत सरकार का निर्णय हुआ है।
पतंजलि एवं योगासन खेल संघ के माध्यम से संपूर्ण देश में अपने संगठन तंत्र के द्वारा संकल्प पूर्ति के लिए प्रत्येक प्रांत को लक्ष्य निर्धारित किए गए। हिमाचल प्रदेश को 1,25,00,000 सूर्य नमस्कार करने का लक्ष्य मिला।
इस साल 1 जनवरी से ही प्रदेश में भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति के वरिष्ठ राज्य प्रभारी एवं हिमाचल योगासन खेल संघ के संरक्षक लक्ष्मी दत्त शर्मा भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति से पिछले लगभग दो दशकों से जुड़े हैं और इस अभियान के कर्मठ योद्धा हैं। इस संकल्प पूर्ति के लिए भी उन्होंने निर्देश देकर कार्य आरंभ किया। लक्ष्मी दत ने बताया कि पतंजलि योग समिति और हिमाचल योगासन खेल संघ ने इस साल 30 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में 310 संस्थाओं एवं 4500 व्यक्तिगत पंजीकरण किए। इस कार्यक्रम में दोनों संगठनों के 250 वालंटियरांे ने पंजीकरण के लिए संपर्क, प्रशिक्षण एवं प्रेरणा का सुचारू रूप से कार्य किया।
हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि इस साल 1 जनवरी से 20 फरवरी तक 51 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में 75 करोड सूर्य नमस्कार पूर्ण किए जाने थे, किंतु भारत का उत्साह देखने योग्य है और इस साल 29 जनवरी को ही 75 करोड़ 52 लाख 54 हजार 6 सूर्य नमस्कार पूर्ण हुए और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से पहले ही गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र जारी कर दिया।
राज्य सचिव विवेक सूद ने कहा कि स्वामी रामदेव की प्रेरणा से अब हम 20 फरवरी तक 1 करोड से अधिक सूर्य नमस्कार करने के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए प्रयासरत हैं।

हिप्र पूरे देशभर में पेयजल गुणवत्ता में प्रथम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here