जानें, रेलवे समिति सदस्यों ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए क्या दिए सुझाव

339

बरेली, 21 सितंबर। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल की रेल उपयोगकर्त्ता परामर्शदात्री समिति के सत्र 2022-23 की प्रथम बैठक का आयोजन मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) विवेक गुप्ता और अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) राजीव अग्रवाल एवं मंडल के शाखा अधिकारियों समेत समिति के 10 सदस्यों नें भाग लिया।
अध्यक्षीय संबोधन में मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत ने कहा कि मंडल रेल उपयोगकर्त्ता परामर्शदात्री समिति रेल प्रशासन को जनता से जोड़ने वाली महत्वपूर्ण कड़ी है, जो न केवल जनता की समस्याओं तथा आकांक्षाओं से रेल प्रशासन को अवगत करती है, अपितु अपने परामर्श के माध्यम से रेल प्रशासन को अपना बहुमूल्य सहयोग प्रदान करती है।
मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि वितीय वर्ष 2021-22 में मंडल में कई महत्वपूर्ण कार्य संपादित किए गए हैं तथा वितीय वर्ष 2022-23 में कई अति महत्वपूर्ण कार्य प्रस्तावित हैं, जिसे पूरे करने के लिए इज्जतनगर मंडल प्रयासरत है। उन्होंने सदस्यों को अवगत कराया कि रेल पथ पर खुले जानवर कट जाते हैं, जिससे रेल प्रशासन को काफी असुविधा होती है तथा ट्रेन संचालन में बाधा उत्पन्न होती है। उन्होने सदस्यों से अपील की कि वे ग्रामीणों को जागरूक करें कि वे अपनें जानवरों को खुले में न छोड़े।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित गुप्ता ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से इज्जतनगर मंडल पर यात्री सुख-सुविधाओं के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों एवं मंडल की आर्थिक उपलब्धियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।
कासगंज के अखिलेश कुमार अग्रवाल ने सुझाव दिया कि कासगंज के संपार सं. 310 (सहावर गेट) पर हर समय जाम की समस्या रहती है। अतः यहां सड़क उपरीगामी पुल के निर्माण की नितांत आवश्यकता है। उन्होने समपार सं. 250 अहरौली रेलवे फाटक पर अंडरपास/ओवरब्रिज के निर्माण के निमित्त रेल प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया।
कासगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के दबाब के मद्देनजर स्वचालित सीढि़यां लगाई जाएं। दिव्यांगों के लिए प्लेटफार्म सं. 1 से अन्य प्लेटफार्म तक जाने के लिए उचित व्यवस्था करने पर बल दिया। उन्होंने कासगंज से दिल्ली को रेल परिवहन सुविधा से जोड़ने की मांग रखी, साथ ही मरूध्वर एक्सप्रेस को लखनऊ-जोधपुर वाया कासगंज होते हुए प्रतिदिन पुनः संचालित करने एवं ट्रेन सं. 19715/19716 गोमतीनगर जयपुर त्रिसप्ताहिक को प्रतिदिन संचालित करने की मांग रखी तथा कासगंज को उत्तराखंड से जोड़ते हुए देहरादून तक ट्रेन सेवा प्रारंभ करने पर बल दिया। इसके अतिरिक्त कासगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म सं. 1, 2, 3, 4, 5 पर लगी इंटरलाँकिंग ईट जो धंस गई है, को ठीक करने के लिए रेल प्रशासन से अपील की।
बरेली के डॉ. वीरेंद्र कुमार गुप्ता ने मांग की कि बरेली से दिल्ली के लिए सायंकाल 4 से 5 बजे के बीच एक दैनिक एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाए। यात्रियों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि ट्रेनों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाए। रामनगर आगरा फोर्ट त्रयसप्ताहिक ट्रेन को प्रतिदिन संचालित किया जाए तथा बरेली कानपुर के मध्य सीधी ट्रेन सेवा प्रारंभ की जाए। बरेली के ही अभिनव अग्रवाल ने माल लदान के लिए पर्याप्त संख्या में माल डब्बें अथवा रेक उपलब्ध कराने की मांग रखी।
मथुरा के शशांक शर्मा ने राय एवं मुरसान स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज की मांग की। मथुरा में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए यात्री शेड को निर्माण, मथुरा छावनी एवं हाथरस सीटी स्टेशनों पर डिसप्ले बोर्ड के प्रावधान मथुरा छावनी स्टेशन पर एक्सप्रेस गाडि़यों का ठहराव एवं मथुराजंक्शन-छप्परा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाये जाने का सुझाव दिया।
बरेली के धर्मवीर सिंह ने रेलवे प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि ट्रेनों के दिव्यांग कोचों में अनाधिकृत लोगों का कब्जा रहता है तथा रेलवे प्रशासन द्वारा दिव्यांग यात्रियों के लिए उपलब्ध कराए गए शौचालय काफी गंदे रहते हैं, को स्वच्छ रखा जाए तथा उनकी सुविधाओं के लिए सभी स्टेशनों पर व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।
कन्नौज के सतेंद्र प्रताप सिंह ने कन्नौज रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध ए.टी.वी.एम. मशीनों को कार्यशील करने, प्लेटफार्म सं. 1 के फर्श पर ग्रेनाइट लगाने, स्टेशन पर उपलब्ध उपरगामी पुल को बाहर तक विस्तार करने तथा प्लेटफार्म सं. 2 प्लेटफार्म शेल्टर उपलब्ध कराने का सुझाव दिया।
पीलीभीत के जसवंत कुमार ने सुझाव दिया कि पीलीभीत स्टेशन पर बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों के लिए लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। यूरियाहुसैन स्टेशन पर वाटर कूलर, टनकपुर-आगरा व दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन सेवा तथा टनकपुर-अजमेर शरीफ के लिए सीधी ट्रेन सेवा प्रारंभ की जाए। उन्होंने लालकुंआ-हावड़ा सप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को वाया पीलीभीत, शाहजहांपुर चलाने की मांग की।
पीलीभीत के अरविंद कुमार ने सुझाव दिया कि टनकपुर से हावड़ा वाया पीलीभीत-शाहजहांपुर के लिए ट्रेन सेवा प्रारंभ की जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि बरेली तथा शाहजहांपुर होते हुए चलने वाली लंबी दूरी की गाडि़यों बरास्ते पीलीभीत चलाया जाए। पीलीभीत- शाहगढ़ के बीच किए जा रहे अमान परिवर्तन कार्य को तीव्रगति से पूर्ण किया जाए, ताकि आम जनता को लखीमपुरखीरी, सीतापुर, और लखनऊ तक ट्रेन सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होने प्लेटफार्म सं. 1 पर उपलब्ध प्रसाधन को पुनः चालू करने एवं पैदल उपरीगामी पुल के पश्चिम में पीने की पानी की व्यवस्था करने की मांग की।
हलद्वानी के हुकुम सिंह कुंवर और जसपाल सिंह कोहली ने अपने सुझाव प्रस्तुत करते हुए लालकुंआ एवं हलद्वानी स्टेशनों को अतिक्रमण मुक्त कर, ट्रेन परिचालन के लिए सुविधाएं विकसित करने के लिए महत्वपुर्ण सुझाव दिए।
बरेली के वीरेंद्र कुमार गुप्ता को क्षेत्रीय रेल परामर्शदात्री समिति पूर्वोत्तर रेलवे के लिए चयनित किया गया।
अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) विवेक गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत करते हुए बैठक में सदस्यों द्वारा सक्रिय प्रतिभाग के लिए आभार प्रकट किया।

‘देश को स्वच्छ रखने के लिए करें श्रमदान’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here