रेलवे प्रशासन कोहरे से निपटने के लिए तैयार

230

गोरखपुर, 20 नवंबर। रेलवे प्रशासन अपने यात्रियों को सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा प्रदान करने के लिये प्रतिबद्ध है। रेलवे आगामी सर्दियों के मौसम में होने वाले घने कोहरे को ध्यान में रखते हुए गाडि़यों के सुरक्षित परिचालन हेतु अनेक सावधानियां बरती जा रही हैं। पूर्वोत्तर रेलवे प्रषासन द्वारा कोहरे को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों में फाग सेफ डिवाइस तथा दृश्यता जांच का प्रावधान किया जा रहा है।
कोहरे में संरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जरूरत के स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पटाखा सिगनल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है तथा कोहरे से प्रभावित क्षेत्र में चलने वाले सभी गाडि़यों के इंजनों पर फाग सेफ डिवाइस की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा कोहरे में सिगनल पता चले इसके लिये सिगनल साइटिंग बोर्ड, फाग सिगनल पोस्ट, व्यस्त समपार एवं लिफ्टिंग बैरियर पर पीले एवं काले ल्यूमिस स्ट्रिप की व्यवस्था कराई जा रही है। स्पष्ट दृश्यता हेतु इनकी पेंटिग कराई जा रही है।
गाडि़यों के संरक्षित संचालन के लिए मंडलों में पर्याप्त मात्रा में फाग सेफ डिवाइस की आपूर्ति की गई है। लखनऊ मंडल को 315, इज्जतनगर मंडल को 185 तथा वाराणस मण्डल को 415 फाग सेफ डिवाइस की आपूर्ति की गई है और सभी इंजनों में फाग सेफ डिवाइस का लगाया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि कोहरे के मौसम में कार्य करने वाले सिगनल मैन को प्रशिक्षित किया जा रहा है। स्टेशनों पर कार्यरत स्टेशन मास्टर द्वारा स्टेशन क्षेत्र में दृश्यता कोहरे के मौसम में स्टेशन मास्टर द्वारा गाड़ी का लाइन क्लीयर देने से पहले दृश्यता की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। कोहरे के मौसम में अनुमोदित डिजाइन की प्लेशर टेल लाइट वाली लाल एल.ई.डी. लाइट तथा फ्लैशिंग टेल लैम्प गाडि़यों के पिछले अंतिम एस.एल.आर. में लगाया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है। लोको पायलटों को निर्देशित किया गया है कि वे अपनी गाडि़यों को नियंत्रित गति से चलाते हुए अचानक आने वाले किसी भी अवरोध पर रूकने के लिए सावधान रहें तथा समपारों को नियंत्रित गति से लगातार सीटी बजाते हुए पार करें। रेलवे प्रशासन द्वारा प्रत्येक लोको पायलट के पास प्रत्येक स्टेशन से पहले स्टाप सिगनल का लोकेशन एवं किमी. चार्ट, कार्ड के रूप में अथवा कर्मचारी समय में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रेलवे प्रशासन द्वारा सभी अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को कोहरे के मौसम में नियमित अंतराल पर संरक्षा अभियान, फुट प्लेटिंग, औचक निरीक्षण, रात्रि निरीक्षण एवं काउन्सलिंग करके यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि गाड़ी संचलन से संबंधित कर्मचारी सतर्क एवं चौकस है।
रेलवे प्रशासन द्वारा कोहरे के पूर्व एवं कोहरे के दौरान सुरक्षित एवं सहज परिचालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पटरियों के निगरानी के लिये पेट्रोलिंग के फेरे बढ़ाये गए हैं तथा अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को अविलंब दूर करने के लिए कहा गया है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दे… कोहरे के कारण इस दिन रद्द रहेगी ये ट्रेन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here