हिंदी से बढ़ावा दें रेलवे समिति के सदस्य

979

बरेली, 14 मार्च। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल पर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभाकक्ष में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक एवं विशेष हिंदी संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ‘सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग’ विषय पर व्याख्यान के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय बरेली के निदेशक सुस्मित उपस्थित थे।
इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत ने कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा के साथ-साथ मातृभाषा भी है। बोलचाल में मातृभाषा प्राकृतिक रूप से आती है। हम बोलने में तो जिस प्रकार सहज रूप से हिंदी का प्रयोग करते हैं, उसी प्रकार लिखने में भी हिंदी का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही उन्होंने समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि वे राजभाषा के प्रयोग और राजभाषा नीति के क्रियान्वयन के प्रति सदैव सजग रहें तथा मंडल में हिंदी के कार्यों को आगे बढ़ाते रहें।
इससे पूर्व अपने स्वागत संबोधन में अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री अजय वार्ष्णेय ने बताया कि इज्जतनगर मंडल हिंदी प्रयोग राजभाषा नीति के क्रियान्वयन में अग्रणी बना हुआ है, इसके लिए मंडल को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति-बरेली, मुख्यालय गोरखपुर तथा रेलवे बोर्ड से पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्होंने समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि वे अपने कार्यालय में हिंदी प्रयोग-प्रसार की स्थिति पर नजर रखें और जहां कही अभी भी अंग्रेजी का प्रयोग हो रहा है, वहां हिंदी/द्विभाषी प्रयोग सुनिश्चित कराएं।
संगोष्ठी में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय बरेली के निदेशक सुस्मित ने अपने व्याख्यान में बताया कि वर्तमान समय में नए-नए टूल्स की सहायता से कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग करना बहुत सरल हो गया है। अब वायस टाइपिंग और संपादन भी आसान है और इसका प्रचलन लगातार बढ़ता जा रहा है। उन्होंने हिंदी प्रयोग के क्षेत्र में रेलवे के योगदान की प्रशंसा की। बैठक में जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने ‘इज्जतनगर मंडलः पर्यटकों के लिए प्रवेश द्वार’ विषय पर पॉवर पॉइंट प्रस्तुति दी। इसमे उन्होंने इज्जतनगर मंडल में स्थित पर्यटक स्थलों के बारे में बताया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए राजभाषा अधिकारी प्रभाकर मिश्र ने मंडल पर हिंदी प्रगति की समीक्षा प्रस्तुत की। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) विवेक गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बी. लाल, मंडल कार्मिक अधिकारी, मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर सहित अन्य शाखा अधिकारियों ने भाग लिया।

हीरो इलेक्ट्रिक की ‘सुपर सिख रन’ 20 से

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here