ससुराल कैसा भी हो, बेटियां मायके की बुराई नहीं करती

250
  • लखनऊ की मेयर सुषमा खर्कवाल बोली, उत्तर नहीं, उत्तम प्रदेश
  • बोलीं, अटल जी सौम्य नेता, बाबा सीधे के साथ सीधे और टेढे के साथ और टेढ़े

उत्तराखंड की बेटी सुषमा खर्कवाल ने लखनऊ मेयर पद के चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा की वंदना मिश्रा को 2 लाख 4 हजार से भी अधिक रिकार्ड मतों से पराजित कर दिया। सुषमा को पांच लाख से अधिक मत मिले। यह एक ऐतिहासिक जीत है। इस जीत को लेकर पूरा उत्तराखंड अपनी इस बेटी पर गर्व कर रहा है।
कल शाम को जब मैंने नवनिर्वाचित मेयर सुषमा खर्कवाल को लखनऊ फोन किया और पूछा कि क्या उनके पास मेरे लिए दो मिनट का समय हैं? वह हंसते हुए बोली, मायके के हो, आपके लिए 20 मिनट हैं। जीत की शुभकामनाओं के साथ सवालों का दौर चला। सुषमा हर सवाल पर मुस्कराती रही। कोटद्वार छूटे 40 साल हो गये, लेकिन आज भी लगातार आना-जाना है। वह खुशी से बताती हैं कि 28 मई को कोटद्वार आ रही हैं। उनका परिवार हल्दूखता में रहता है और वहां शादी है। मायके से वह भट्ट हैं। उनके दो बेटे हैं मयंक और मनीष। मनीष सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और उसकी शादी भी कोटद्वार से हुई है। जबकि मयंक बनारस में रहता है एक नामी कंपनी में काम करता है।
सुषमा खर्कवाल ने अटल जी के साथ भी काम किया। जब मैंने उनसे पूछा कि अटल जी और बाबा में क्या अंतर पाती हैं तो वह बोली, अटल जी सौम्य राजनेता थे। मैंने पूछा, और बाबा़? इस पर वह जोर से हंसी और बोली बाबा सौम्य के साथ सौम्य हैं और टेढ़े के लिए टेढ़े हैं। वह कहती हैं कि बाबा ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बना दिया है।
यूपी से अलग होने के बाद उत्तराखंड में क्या बदला? क्या उत्तराखंड में विकास हुआ तो वह फिर जोर से हंसी और बोली, कोई भी लड़की जीवन भर मायके की बुराई नहीं करती। ससुराल कैसा भी हो, कितना भी अच्छा हो, मायका सबसे अच्छा है। जब मैंने कहा कि बाबा को छह महीने के लिए उत्तराखंड को उधार दे दो, तो वह खूब जोर से हंसी।
मेयर सुषमा खर्कवाल के पति प्रेमलाल पूर्व सैनिक रहे हैं। अग्निवीर भर्ती के सवाल पर सुषमा कहती हैं, मायके वाले हो, सवालों के जाल में मत फंसाओ। यदि कोटद्वार की मेयर होती तो क्या करती? स्वच्छता अभियान और अतिक्रमण को हटाती। वह कहती हैं कि लखनऊ में भी यही प्राथमिकता से कर रही हूं। वह हंसते हुए कहती हैं कि हाथ में झाडू थाम लिया है। बाबा प्रदेश को स्वच्छ कर रहे हैं और मैं लखनऊ को स्वच्छ करूंगी। उत्तराखंड की बेटी मेयर सुषमा खर्कवाल के लिए जीत की बधाई और भविष्य के लिए शुभकामना।
[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

बाक्सिंग की राइजिंग स्टार तृप्ति जखमोला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here