उत्तराखंड के सीएम का ऐलान, अब समूह ‘ग’ की परीक्षा में नहीं होगा साक्षात्कार

284

हल्द्वानी, 1 मार्च। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज यहां रामलीला मैदान में आयोजित आभार रैली में ऐलान किया कि ’समूह ‘ग’ की परीक्षाओं में अब साक्षात्कार नहीं होगा।
भारतीय जनता युवा मोर्चा उत्तराखंड द्वारा नकल विरोधी कानून लागू करने के उपलक्ष में आयोजित आभार रैली को संबोधित करते हुए धामी ने घोषणा की कि ’समूह ‘ग’ की कोई भी परीक्षा चाहे वह लोक सेवा आयोग से बाहर की हो या लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जा रही हो। सभी परीक्षाओं में साक्षात्कार की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी जाए। इसमें तकनीकी और गैर तकनीकी पद भी सम्मिलित होंगे अर्थात जेई जैसे तकनीकी पदों में भी साक्षात्कार की व्यवस्था पूर्ण रूप से समाप्त कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि ’उच्च पदों में जहां साक्षात्कार आवश्यक हो, जैसे- पीसीएस या अन्य उच्च पद वहां भी साक्षात्कार का प्रतिशत ’कुल अंकों के 10 फीसदी से ज्यादा न रखा जाए।’ ’साक्षात्कार में किसी भी अभ्यर्थी को यदि 40 फीसदी से कम और 70 फीसदी से अधिक दिए जाते हैं तो साक्षात्कार लेने वाले व्यक्ति या बोर्ड को इसका स्पष्ट कारण बताना होगा।’
रैली में हजारों की संख्या में मौजूद युवाओं का अभिनंदन स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हल्द्वानी में युवाओं द्वारा किए गए इस भव्य स्वागत से मैं, अभिभूत हूं। उन्होंने कहा कड़ी मेहनत के दम पर परीक्षा देने वाले नौजवान के हक पर कोई डाका डाले तो उस बच्चे को और उसके माता पिता को कैसा लगता होगा। आपके हिस्से की सफलता का कोई और लाभ न उठा सके इसके लिए हम कड़े से कड़ा कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, इन्हीं कदमों के अंर्तगत् प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए हमने देश का सबसे कड़ा नकल विरोधी कानून बनाया है। ये कानून नकल माफिया को उसके गिरेबान से पकड़कर, घसीटता हुआ काल कोठरी के अंदर तक ले जाएगा। मेरे युवा साथियों, आप लोग अब निश्चिंत रहें, अब मेरे किसी भी युवा साथी के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।
इससे पहले हल्द्वानी में हजारों की संख्या में युवाओं ने धामी का स्वागत किया। नकल विरोधी कानून पर युवाओं का जोश देखते ही बनता था। हल्द्वानी में आयोजित आभार रैली में लगभग 10 से 15 हजार युवा शामिल हुए।

1754 करोड़ के निवेश व 34 परियोजनाओं को मंजूरी, 3635 को मिलेगा रोजगार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here