कंपोस्टिंग प्लांट का उद्धाटन, नवरात्रि की खेत्री लाओ, एक किलो खाद पाओ

760

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के केशवपुरम जोन के सी-2 ब्लॉक, स्वर्ण जयंती पार्क में आज कंपोस्टिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही नवरात्रि की खेत्री लाने वालों को एक किलो खाद दी जाएगी।


योगेश वर्मा ने कहा कि ये उत्तरी दिल्ली नगर निगम का पहला कंपोस्ट प्लांट है, जिसमें कंपनी को पीपीपी स्कीम के तहत सिर्फ जमीन उपलब्ध कराई गई है और पूरे जोन का ग्रीन वेस्ट कूड़ा यहां लाया जाएगा। कंपनी इस ग्रीन वेस्ट को खाद में परिवर्तित कर उसका 30 फीसदी खाद निगम को उपलब्ध कराएगी।
वर्मा ने कहा कि आज एक अभियान ‘‘नवरात्रों की खेत्री लाओ, एक किलो खाद पाओ‘‘ की भी शुरूआत की गई है। इस अभियान के तहत श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वे आप अपना ग्रीन वेस्ट व खेत्री हमें दें और उसके एवज में एक किलो खाद मुफ्त लेकर जाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान का मुख्य मकसद क्षेत्र को गंदगी मुक्त व पर्यावरण को सुरक्षित रखना है। वर्मा ने साथ ही श्रद्धालुओं से अपील की कि आने वाले त्योहारों दशहरा/दीपावली को देखते हुए घरों में पूजा के उपरांत सामग्री व फूलों को अन्यंत्र न फेंके, बल्कि उन्हें हमारे पास लेकर आएं, जिसका हम खाद बनाने में इस्तेमाल करेंगे और इसके साथ ही आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई पुरानी खण्डित मुर्तियों को गड्ढे में सम्मानपूर्वक दबाया जाएगा।

निगम के स्थायी समिति के अध्यक्ष जोगी राम जैन ने कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा किया गया यह कार्य सराहनीय है और इससे निगम पर कोई भी अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा। इससे एक ओर निगम को खाद प्राप्त होगा, जिसका उपयोग निगम अपने पार्कों आदि पर करेगा। वहीं, दूसरी ओर वातावरण को भी प्रदूषित होने से काफी हद तक बचाया जा सकेगा।
निगम आयुक्त संजय गोयल ने कहा कि केशवपुरम जोन में कम्पोस्ट प्लांट का उद्घाटन एक शुरुआत है और भविष्य में सभी विधानसभाओं में ऐसा प्लांट लगाने की योजना पर हम कार्य कर रहे हैं जो निगम व पर्यावरण के हित में होगा।


इसके अलावा पूर्व भाजपा विधायक डॉ. महेन्द्र नागपाल, जिलाध्यक्ष राजकुमार भाटिया, निगम उपायुक्त विक्रम मलिक, सहायक आयुक्त पीके सिंह, निदेशक उद्यान आशीष प्रियदर्शी और अधीक्षण अभियंता राजेश वधवा भी मौजूद थे।

‘प्रो. सिंह की नियुक्ति डीयू के शिक्षकों और छात्रों के लिए उम्मीद की किरण’

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here