उत्तरकाशी में तीर्थयात्रियों की बस गहरी खाई में गिरी, 25 की मौत

396

उत्तरकाशी/देहरादून, 5 जून। उत्तराखंड में आज तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस के गहरी खाई में गिरने से 25 लोगों की मौत हो गई। बचाव और राहतकार्यों के लिए पुलिस और एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। बस में मध्यप्रदेश के तीर्थयात्री सवार थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुःख प्रकट किया है और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।
इधर, हादसे की जानकारी मिलने पर सीएम पुष्कर सिंह धामी तुरंत आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे और राहत व बचाव कार्यों जानकारी ली। मुख्यमंत्री धामी ने हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को तेजी से राहत व बचाव कार्य करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हादसा उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री हाइवे पर डामटा के पास हुआ। मध्यप्रदेश के तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही ये बस डामटा से नौगांव के बीच रिखाऊं खड्ड के निकट हादसे का शिकार हुई है और 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे की सूचना मिलने के बाद पहुंची राहत व बचाव टीमों ने 25 लाशों को बाहर निकाला। जबकि अन्य लापता लोगों की तलाश जा रही है। उत्तरकाशी के एसपी ने इस हादसे की पुष्टि की है। बस में चालक और क्लीनर समेत 30 लोग सवार थे।
इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर उत्तराखंड हादसे में मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की। उधर, हादसे पर ट्वीट करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है। इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की है। स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है। एनडीआरएपफ भी शीघ्र वहां पहुंच रही है।
उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि मध्यप्रदेश के पन्ना निवासी 28 लोग एक बस में सवार होकर यमुनोत्री की ओर जा रहे थे। इस दौरान डामटा के पास ये बस खाई में जा गिरी। हादसे में अब तक 6 लाशें बरामद हुई हैं। इसके अलावा 6 अन्य लोगों को घायल हालत में अस्पताल भेजा गया है। हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एसडीआरएफ, पुलिस और अन्य प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे हैं।
वहीं, डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि उत्तरकाशी जिले के डामटा के पास 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस के खाई में गिरने के बाद अब तक 25 लाशें निकाली जा चुकी हैं। हादसे के बाद मौके पर बड़ा बचाव अभियान शुरू किया गया है।

अनियंत्रित मैक्स खाई में गिरी, एक की मौत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here