7500 जीत चुके हैं कोरोना से जंग

488

हमीरपुर, 14 मई। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में कोविड-19 से संक्रमित 369 और लोगों ने आज कोरोना से जंग जीत ली है। इनमें से 357 लोगों ने होम आइसोलेशन में रहते हुए कोरोना को हराया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में यह जानकारी प्रदान की गई है।

बुलेटिन के अनुसार जिले में 13 मई की शाम तक 10,677 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। राहत की बात यह है कि इनमें से 7,401 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। गत दिवस 369 लोगों ने कोरोना को मात दी, जिनमें से गृह पृथकवास में रहने वाले 357, डीसीएचसी से 11 एवं डीसीसीसी से एक व्यक्ति स्वस्थ हुआ है। गत दिवस तक जिला में 3,140 सक्रिय मामले थे जिनमें से 2,994 लोग गृह पृथकवास में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

कोरोनाः एक महीने की बच्ची समेत 66 की मौत, दो कैदियों व 62 बच्चों समेत 2943 आए चपेट में

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार इस महामारी से निपटने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। गृह पृथकवास में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य का हाल-चाल जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त स्थानीय प्रशासन एवं पंचायत प्रतिनिधियों को भी जिम्मेवारी सौंपी गई है। चिकित्सा अधिकारी एवं निगरानी अधिकारी पृथकवास में घर पर ही रहने वाले संक्रमित व्यक्तियों से लगातार सम्पर्क बना रहे हैं। उच्च प्रशासनिक अधिकारी भी इन लोगों से मिलने के लिए स्वयं फील्ड में जा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. अग्निहोत्री ने बताया कि जिला में टेस्टिंग, ट्रेसिंग एवं ट्रीटमेंट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग एक हजार नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। गृह पृथकवास में रहने वाले लोगों का नियमित फॉलोअप लिया जा रहा है। एक डीसीएचसी, दो डीसीसीसी सहित मेडिकल कॉलेज में भी मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील होने से गंभीर रोगियों के लिए यहीं पर सुविधा मिलना प्रारम्भ हो गई है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे अपना मनोबल बनाए रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here