हिमाचल स्वास्थ्य विभाग में होगी बंपर भर्ती

489
file photo source: social media

शिमला, 7 मार्च। हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए बंपर भर्ती की जाएगी। जिससे कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे अस्पतालों में आने वाले मरीजों को सही समय पर बेहतर इलाज मिल पाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए विभिन्न श्रेणियों में 1900 पदों को भरेगा। इसमें डॉक्टर के 300, हेल्थ केयर वर्कर के 1000 और 600 स्टाफ नर्सों के पद शामिल हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। जिसे जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में पेश किया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शिमला, सोलन, पालमपुर, धर्मपुर, कुल्लू समेत ऐसे कई अस्पताल है, जहां पर मरीजों की भीड़ ज्यादा रहती है। कर्मचारियों की कमी के चलते मरीजों को उपचार में दिक्कतें पेश आ रही हैं। जिसके चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को मजबूत करने के लिए इन पदों को भरा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहले जनजातीय क्षेत्रों के अस्पतालों में स्टाफ की तैनाती की जाएगी। उसके बाद मेडिकल कॉलेज और जोनल अस्पतालों में डॉक्टर और नर्सों को तैनात किया जाएगा।
वहीं, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को भरा जा रहा है। लोगों को घर द्वार पर बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए मोबाइल हेल्थ वैन चलाने का फैसला लिया है। हेल्थ वैन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मामला उठाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी इस बारे बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूरदराज के अस्पतालों में स्टाफ उपलब्ध होने से मेडिकल कालेजों में भी मरीजों का कम भार पड़ेगा।

धर्मपुर सड़क हादसे पर शोक व्यक्त किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here