दालचीनी का सेवन करता है शुगर लेवल पर नियंत्रण

985

नई दिल्ली, 21 मार्च। डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठा किसी जहर से कम नहीं है। डॉक्टर ऐसे मरीजों को मीठी चीजें नहीं खाने की सलाह देते हैं। डाइट विशेषज्ञ ऐसे मरीजों को खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहते हैं, जिससे शुगर लेवल पर नियंत्रण पाया जा सके। एक सीमा से अधिक शुगर लेवल बढ़ाना किसी भी व्यक्ति की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, इससे उसके शरीर में कई अन्य बीमारियां ही नहीं उभरने लगती है, ब्लकि उसकी उम्र भी कम होने लगती है।
ऐसे में चिकित्सक सलाह के अनुसार खानपान उम्र को बढ़ा सकता है और कई अन्य बीमारियों को दूर रख सकता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए भारतीय रसोई में कई खाद्य पदार्थों का प्रयोग होता है। इनमें मसाले भी शामिल हैं, जिनमें सबसे अधिक उपयोगी दालचीनी है, जो कि रोजमर्रा के खानपान में प्रयोग करके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी कारगर है।
प्राचीन काल से दालचीनी अपने औषधीय गुणों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। जहां ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है, वहीं यह मांसपेशियों में ऐंठन, संक्रमण, सामान्य सर्दी और पुराने घावों के लिए भी प्रभावी है।
कितनी सुरक्षित?
कुछ लोग डायबिटीज मरीजों के लिए दालचीनी को असुरक्षित मानते हैं। वहीं, ज्यादातर अध्ययनों में डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद मानी गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के दावों के अनुसार दालचीनी डायबिटीज में बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करती है और शुगर लेवल को कम करने में भी एक अहम भूमिका निभाती है। इसके अलावा दालचीनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को बढ़ाने में भी मदद करती है।
इसके फायदे
कई अध्ययन बताते हैं कि भोजन में दालचीनी के प्रयोग से मरीजों के कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है। जैसा कि टाइप 2 डायबिटीज में फास्टिंग ग्लूकोज लेवल को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है और दालचीनी इसमें लाभदायक मानी जाती है। साथ ही दालचीनी इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए जानी जाती है।
कैसे करें इस्तेमाल
शहद के साथ दालचीनी पाउडर को खाली पेट भी खाया जा सकता है।
दालचीनी पाउडर को खाने के ऊपर छिड़क कर भी खाया जा सकता है।
इसे ड्रिंक (पेय पदार्थ) में भी शामिल किया जा सकता है या सिर्फ दालचीनी की चाय बनाकर पी जा सकती है।
(चेतावनीः दालचीनी में कुमेरिन होता है, जिससे लीवर की समस्या बढ़़ सकती है। इसलिए लीवर की समस्या वाले मरीज दालचीनी को अपनी रोजमर्रा के खानपान में शामिल करने से पहले किसी चिकित्सकीय विशेषज्ञ से राय जरूर लें।)

#Cinnamon #Health

दूध-दालचीनी-शहद का मिलन देता है जबरदस्त फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here