मंत्री अनिल विज ने निगम कार्यालय में किया औचक निरीक्षण, तीन पर गिरी गाज

673
  • कार्यालय में नदारद मिलने पर 2 सहायक अभियंताओं को निलंबित करने और एक कार्यकारी अभियंता को रिलीव करने के दिए निर्देश
  • फर्जी संतुष्टि पत्र पर भुगतान के मामले में एफआईआर दर्ज करवाने के दिए निर्देश
  • जलनिकासी की योजना तैयार करने के लिए किया जाएगा कमेटी का गठन
    कार्यालय में हाजरी रजिस्टर एवं मूवमेंट रजिस्टर की हो व्यवस्था

गुरुग्राम, 22 जुलाई। हरियाणा के गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने बुधवार को नगर निगम गुरुग्राम के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। वे प्रातः 10.30 बजे निगम कार्यालय पहुंच गए तथा 12.30 बजे तक अकाउंट एवं इंजीनियरिंग विंग की कार्यप्रणाली को देखने के साथ ही कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त की।
विज ने कार्यालय में नदारद मिलने वाले दो सहायक अभियंताओं राकेश शर्मा और कुलदीप यादव को मौके पर ही निलंबित करने तथा कार्यकारी अभियंता धर्मबीर मलिक को कार्यभार मुक्त करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, अकाउंट ब्रांच के सेक्शन ऑफिसर भूपेंद्र सिंह का दो घंटे का वेतन काटने की बात मंत्री द्वारा कही गई। उन्होंने कहा कि निगम पार्षदों के फर्जी संतुष्टि-पत्र पर भुगतान के मामले में एफआईआर दर्ज करवाकर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उन्होंने चीफ अकाउंट ऑफिसर विजय कुमार की कार्यशैली पर संतुष्टि जताई तथा निगम की आय बढ़ाने के रास्तों पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश भी दिए।
कार्यालय निरीक्षण के दौरान विज अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यप्रणाली से असंतुष्ट नजर आए। उन्होंने नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा से कहा कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का हाजरी एवं मूवमेंट रजिस्टर होना चाहिए तथा कर्मचारियों का बेहतर उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 20 जुलाई को सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों की रिपोर्ट प्रत्येक कर्मचारी के हिसाब से उनके कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।
मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में जलभराव की समस्या के स्थायी समाधान निकालने की योजना तैयार करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान नगर निगम गुरुग्राम की कार्यप्रणाली से वे संतुष्ट नहीं हैं, इसमें बहुत सुधार की आवश्यकता है। इस बारे में उन्होंने निगमायुक्त को निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रत्येक कर्मचारी द्वारा 20 जुलाई को किए गए कार्य की रिपोर्ट उनके कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए हैं।
निगम कार्यालय में गृह एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज द्वारा छापेमारी की सूचना से उत्साहित काफी निगम पार्षद और भाजपा कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए। भाजपा के पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कि विज से गुरुग्राम के लोगों को बहुत उम्मीदें हैं तथा इस प्रकार के दौरे से निगम की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा तथा गुरुग्राम विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा।
इस मौके पर विज के साथ गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, भाजपा नेता अनिल यादव, कुलभूषण भारद्वाज, निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा, एडिशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई सहित निगम पार्षद उपस्थित रहे।

पत्रकार अनिल अरोड़ा को भ्रातशोक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here