कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑन-साइट पंजीकरण पर निर्णय शीघ्र

655

शिमला, 24 मई। हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि भारत सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार कोविन पोर्टल पर 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए ऑन-साइट पंजीकरण तथा अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। हालांकि वर्तमान में यह सुविधा केवल सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र में ही दी जाएगी। यह सुविधा निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों में उपलब्ध नहीं है तथा उन्हें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए स्लॉट सहित अपना टीकाकरण शेड्यूल प्रकाशित करना होगा।

कोरोना कर्फ्यू 31 तक बढ़ा, मंत्रिमंडल बैठक में लिए गए कई अन्य निर्णय

प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार ने सूचना दी है कि टीकाकरण स्थलों पर भीड़ को रोकने के लिए 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए ऑन-साइट पंजीकरण तथा अप्वाइंटमेंट खोलने के दौरान देखभाल के साथ काफी सावधानी बरती जानी चाहिए। भारत सरकार ने स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर ऑन-साइट पंजीकरण को खोलने के निर्णय को राज्य सरकारों तथा केंद्रशासित राज्यों को सौंपा है, जिस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए टीकाकरण की अगली तिथि 27 मई को निर्धारित की गई है, जिसके लिए कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से 25 मई को दोपहर 2.30 बजे से लेकर 3 बजे तक स्लॉट खोले जाएंगे। प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के कारण टीकाकरण स्थलों पर भीड़ इकट्ठा होने की संभावना के दृष्टिगत पहले की तरह सत्र ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएंगे तथा 27 मई को टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के सभी व्यक्तियों को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करनी होगी। उन्होंने कहा कि ऑन-साइट पंजीकरण तथा कोहॉर्ट पंजीकरण की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश के जनजातीय, ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा तथा लोगों को इस बारे जानकारी प्रदान की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here