कोरोना संक्रमितों की मदद को 24 घंटे तत्पर कोविड सेवियर्स

632

धर्मशाला (कांगड़ा), 30 मई। होम आइसोलेशन में कोविड रोगियों की मदद के लिए कोविड सेवियर्स के वालंटियर्स 24 घंटे अपनी सेवाएं दे रहे हैं। कोरोना संक्रमितों को राशन पहुंचाने से लेकर ऑक्सीमीटर तथा आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था भी इस संस्था के माध्यम से की जा रही है। यही नहीं देर रात तक कोरोना संक्रमितों को अस्पताल शिफ्ट करने के लिए एंबुलेंस मुहैया करवाने का जिम्मा भी कोविड सेवियर्स ने उठाया है। कांगड़ा जिले के शाहपुर, ज्वाली, नगरोटा पालमपुर में कोविड सेवियर्स के करीब 40 वालंटियर्स अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अपने संसाधनों से 8 के करीब ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भी खरीदे हैं। इनमें से पांच कंस्ट्रेटर कोरोना संक्रमितों के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं।

कोविड सेवियर्स संस्था के समन्वयक शाश्वत कपूर ने बताया कि उपमंडल प्रशासन के साथ सीधे संपर्क के साथ होम आइसोलेशन के रोगियों की सूची प्राप्त करते हैं। इसके पश्चात कोविड सेवियर्स के सदस्य कोविड रोगियों के साथ संपर्क साधते हैं और उनकी देखभाल सुनिश्चित करते हैं। कई लोगों को दिन में दो समय के भोजन की व्यवस्था के साथ-साथ आवश्यक दवाइयां भी उनके घर द्वार पर पहुंचाई जाती हैं। संस्था द्वारा यह कार्य पिछले एक वर्ष से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक दो सौ से ज्यादा होम आइसोलेशन में कोविड संक्रमितों को क्वारंटीन समयावधि तक भोजन की व्यवस्था उनके माध्यम से की गई है। इसके साथ ही 110 के करीब कोविड संक्रमितों को आवश्यक दवाइयां कोविड सेवियर्स के वालंटियर्स द्वारा उपलब्ध करवाई गई हैं।

जज्बे को सलामः डेढ़ साल से बिना अवकाश के कोविड स्वास्थ्य सेवा में जुटी रंभा देवी

150 के करीब कोविड संक्रमितों को ऑक्सीमीटर दिए गए हैं। संस्था के माध्यम से आठ ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भी एकत्रित किए गए हैं। इनमें से पांच कोविड संक्रमितों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कई बार होम आइसोलेशन के रोगियों को देररात तबीयत इत्यादि खराब होने पर स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन के माध्यम से सूचित कर एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल में शिफ्ट करवाने की जिम्मेदारी भी निभाई जाती है। उन्होंने बताया कि कोविड सेवियर्स के वालंटियर्स एक दिन में पचास के करीब कोरोना संक्रमितों के साथ सीधा संपर्क साधते हैं। साथ ही उनकी दवाई, भोजन इत्यादि की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड सेवियर्स को प्रशासन का भी इस कार्य में पूरा सहयोग मिल रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here