होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे 93 फीसदी कोविड रोगी

644
होम आइसोलेशन मरीज का हालचाल जानने पहुंचे जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. गोविंद राम शर्मा।

स्वास्थ्य महकमे के साथ आयुष विभाग निभा रहा होम आइसोलेशन मरीजों की देखभाल का जिम्मा

मंडी, 12 मई (मुरारी शर्मा)। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में 93 फीसदी से अधिक कोरोना संक्रमित लोग होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि प्रदेश सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य निगरानी की व्यवस्था की है। जिले में स्वास्थ्य महकमे के साथ आयुष विभाग होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल का जिम्मा निभा रहा है।

बता दें, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए अच्छी से अच्छी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देशों के अनुरूप मरीजों की पूरी देखभाल की जा रही है। रोजाना उनके स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी एवं फॉलोअप की व्यवस्था की गई है। इधर, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. गोविंद राम शर्मा ने बताया कि आयुष विभाग ने होम आइसोलेट कोरोना मरीजों की निगरानी के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। जिले में पांच उप मंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों की देखरेख में सभी 11 स्वास्थ्य खंडों में होम आइसोलेट मरीजों की नियमित रूप से स्वास्थ्य संबंधी निगरानी की जा रही है। विभाग के आयुर्वेदिक अधिकारी एवं कर्मी कोरोना योद्धा के रूप में पूरे समर्पण से अपना दायित्व निभा रहे हैं। वे दिन-रात कोरोना मरीजों की सेवा में तत्पर हैं।

कोरोनाः अब निजी अस्पताल व प्रयोगशालाएं कर सकेंगी आरटी-पीसीआर टेस्ट

मरीजों को स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से मेडिकल किट उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसमें आयुष क्वाथ भी सम्मिलित है। स्वास्थ्य कर्मी कोविड मरीजों को आयुष काढ़ा के प्रयोग करने के बारे में भी विस्तार से बता रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के उपचार में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आयुष काढ़ा बड़ा कारगर है। आयुष विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को आयुष काढ़ा के 1 हजार से अधिक पैकेट प्रदान किए हैं। डॉ. गोविंद शर्मा ने बताया कि आयुष स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित रोगियों के घर जाकर उनसे मुलाकात कर स्वास्थ्य जांच करने के अलावा जरूरी परामर्श देकर उनका मनोबल भी बढ़ा रहे हैं। उन्हें आयुर्वेदिक उपायों और उपयोगी योगासनों के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा विभाग के कर्मियों ने अब तक 3500 रोगियों से मोबाइल पर संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया है। इसके अतिरिक्त मरीजों के पारवारिक सदस्यों को भी संक्रमण से बचने की उपायों की पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है।

कोरोना रोगियों का हालचाल जानने उनके घर जा रहे हैं जिला आयुर्वेदिक अधिकारी
होम आइसोलेशन रोगियों का हालचाल जानने जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. गोविंद राम शर्मा खुद उनके घरों पर जा रहे हैं। उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करने के साथ रोगियों की हरसंभव सहायता कर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासरत हैं। डॉ. गोविंद शर्मा ने बताया कि आयुष विभाग की टीम होम आइसोलेट मरीजों की निगरानी के दौरान स्वास्थ्य संबंधी कोई गिरावट पाने पर तुरंत उसकी सूचना संबंधित खंड स्वास्थ्य अधिकारी को देती है, ताकि उन्हें उचित उपचार के लिए भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग की स्वास्थ्य टीम को पंचायत प्रतिनिधियों तथा आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है। स्वास्थ्य टीम द्वारा प्रतिदिन जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग को भी रिपोर्ट भेजी जा रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here