कोरोनाः दो घंटे से ज्यादा न हो स्कूल की कक्षाएं, बच्चों की आंखों की सुरक्षा के लिए दिए निर्देश

669
photo source: social media

धर्मशाला, 13 मई। हिमाचल प्रदेश के सबसे बडे कांगड़ा जिले के उपायुक्त राकेश प्रजापति ने स्कूलों की आनलाइन कक्षाएं दिन में दो घंटे तथा सप्ताह में पांच दिन आयोजित करने के निर्देश दिए, ताकि बच्चों की आंखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़े। इस बाबत अभिभावकों द्वारा भी डिजीटल कक्षाओं की अवधि कम करने के बारे में मांग की गई थी।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिले में आवश्यक दवाइयों तथा चिकित्सा उपकरणों की निर्धारित दामों पर ही बिक्री सुनिश्चित करने के लिए ड्रग कंट्रोलर को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ताकि किसी भी स्तर पर लोगों से मनमाने दाम नहीं वसूले जाएं इसके लिए निरीक्षण की नियमित रिपोर्ट भी भेजने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सब्जी तथा आवश्यक खाद्य सामग्री की वस्तुओं की दुकानों पर भी रेटलिस्ट लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए एपीएमसी तथा खाद्य आपूर्ति विभाग को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोनाः 244 हुए संक्रमण का शिकार

उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिले में कोरोना पॉजिटिव के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है तथा अब तक जिले में 31855 मामले पॉजिटिव आए हैं जिनमें 18 वर्ष की आयु के नीचे 1955 बच्चे भी संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोतरी की गई है तथा जिन भी लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया जा रहा है वे सब लोग टेस्ट की रिपोर्ट आने तक घर में ही रहें जब रिपोर्ट नेगेटिव आए तभी ही बाहर निकलें। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड टीकाकरण केंद्रों को भी अब अस्पतालों से शिफ्ट करके नजदीकी स्कूलों या सामुदायिक भवनों में करवाने के आदेश दिए गए हैं ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो इसमें भी टीकाकरण केंद्रों पर तीन पंक्तियां निर्धारित की जाएंगी। इसमें एक पंक्ति में 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लोग, 45 से 60 वर्ष आयुवर्ग के अलग पंक्ति तथा 60 आयुवर्ग से उपर के लिए अलग पंक्ति बनाई जाएगी ताकि टीकाकरण व्यस्थित तरीके से हो सके।

उपायुक्त प्रजापति ने कहा कि अस्पतालों में शव वाहन तथा एंबुलेंस सेवा प्रदान की जा रही है तथा निजी तौर पर शव वाहन, एंबुलेस के लिए भी रेट निर्धारित कर दिए गए हैं जिसमें दस किलोमीटर तक 600 रुपये तथा इसके पश्चात छोटी गाड़ियों के दस रूपये प्रतिकिलोमीटर तथा बड़ी गाड़ियों के लिए 15 रुपये प्रतिकिलोमीटर वेंटिलेटर तथा आक्सीजन की सुविधा वाली गाड़ियों के लिए प्रतिकिलोमीटर 40 रुपये की दरें निर्धारित की गई हैं। उपायुक्त प्रजापति ने कहा कि कोविड के संक्रमण से बचाव के लिए डबल मास्क, सामाजिक दूरी तथा हाथों को नियमित तौर साबुन से धोने के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है तथा सभी लोगों के सहयोग से ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here