पुलिस पर हमला करने वाले खनन माफिया को कौन दे रहा संरक्षण

184

शिमला, 20 जुलाई। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में माफियाराज हावी हैं। हर तरह के माफिया प्रदेश में सक्रिय हैं। आम लोग लोग तो आम लोग यह माफिया अब पुलिस को भी नहीं छोड़ रहे हैं। आखिर किस तरह के ताकतवर लोगों का इन्हें संरक्षण प्राप्त है। मुख्यमंत्री को सामने आकर प्रदेश को यह बताना चाहिए कि आखिर गुंडातंत्र कैसे पुलिस को काबू करना चाह रहा है।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि नदी नाले उफान पर हैं, जिस वक्त नदी नालों के पास भी जाने की मनाही हैं, उस वक्त खनन माफिया नदियों में अवैध रूप से खनन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी के खुंडिया के साथ लगते नुकेड़ खड्ड में अवैध खनन कर रहे लोगों को जब पुलिस ने रोका तो उन्हीं के ऊपर हमला कर दिया। इस तरह से बेलगाम माफिया प्रदेश के लिए चिंता का विषय हैं। उन्होंने कहा कि इस आपदा के समय में सरकार खनन माफिया को प्रश्रय देने के बजाय आपदा प्रभावितों को राहत देनी चाहिए, क्योंकि आज दो हफ्ते का समय बीत जाने के बाद भी आपदा प्रभावितों के हालात बुरे हैं। हजारों की संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्हें अब तक पीने का साफ पानी नहीं मिल पाया है। वे आसमान के पानी के भरोसे हैं। बाकी सुविधाएं तो बड़ी दूर की बात है।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार को जवाब देना चाहिए कि प्रदेश में खनन माफियाओं को किसका संरक्षण मिल रहा है। यदि यह माफिया पुलिस पर हमला करने से नहीं डर रहे हैं तो इसका मतलब उनकी पहुंच और ऊपर तक होगी। उन्होंने कहा कि यह कोई पहला मामला नहीं हैं। इसके पहले भी इस तरह के मामले सामने आए हैं, जब खनन माफिया ने सरेआम गोलीबारी की है। नालागढ़ इसी तरह की घटना हुई हैं। सबसे चिंता की बात यह है कि यह प्रदेश के एक जगह की बात नहीं हैं। पूरे प्रदेश का यही हाल है। इस तरह से आतंक का माहौल बनाकर खनन करने की घटनाएं डराने वाली हैं। मैं मुख्यमंत्री से निवेदन करता हूं कि इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगाएं क्योंकि यह देवभूमि कि संस्कृति नहीं है। उन्होंने कहा कि अब वह नेता कहां हैं, जिन्होंने पिछले पांच साल में सिर्फ और सिर्फ खनन के मुद्दे पर अपनी राजनीति चमकानी चाही। उन्हें भी जवाब देना चाहिए कि आज खनन माफिया की अराजकता पर उनकी खामोशी के क्या कारण हैं।
मंत्रियों को समझनी चाहिए हकीकत
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि पहले भी कुछ लोग अवैध खनन के मुद्दे पर अपनी सरकार को ही घेर चुके हैं लेकिन जिम्मदार लोग अवैध खनन करने वाले माफिया के खिलाफ कार्रवाई कराने की बजाय प्रदेश में अवैध खनन होने की बात से ही इनकार कर देते हैं। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मंत्रियों को अवैध खनन की जमीनी हकीकत समझनी चाहिए और उससे नजरें फेरने के बजाय अवैध खनन करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
आपदा पीडि़तों के राहत कार्यों में और तेजी लाए सरकार
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आपदा को बहुत समय बीत चुका है, सरकार युद्ध स्तर पर राहत के कार्य करे। बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहां पर अभी तक सरकार की राहत नहीं पहुंची है और लोगों का राशन तक खत्म हो गया है। बिजली, पानी, राशन, सड़क और संचार सुविधाओं को भी बहाल करे। लोग बहुत परेशान हो चुके हैं। अब प्रभावी राहत और पुनर्वास के के कार्य किए जाने चाहिए।
नए पदाधिकारियों को दी शुभकामना
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की नई कार्यकारिणी में शामिल सभी पदाधिकारियों को नए दायित्व की शुभकामना दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल के नेतृत्व में ऊर्जा से भरी यह नई टीम प्रदेश के हितों को सर्वोपरि रखते हुए पार्टी और संगठन को नई ऊंचाई पर ले जाएगी और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को और मजबूती प्रदान करेगी।

हिमाचल को बाढ़ से हुए नुकसान से अवगत करवाया, तत्काल वित्तीय मदद की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here