10वीं का परिणाम तैयार करने के 7 मापदंड तय

589

शिमला, 4 जून। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए अंक सारणीकरण प्रारूप प्रस्ताव नीति के बारे में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों तथा विद्यार्थियों व जनसाधारण की स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने बोर्ड द्वारा संचालित दसवीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों के वार्षिक परिणाम तैयार करने के लिए विस्तृत उद्देश्य मानदंड तैयार किया गया है।
उन्होंने कहा कि इन उद्देश्य मानदंड के अंतर्गत् सात मापदंडों को रखा गया है। इन मापदंडों के अंतर्गत् विद्यार्थियों के नौवीं कक्षा, पहली और दूसरी टर्म, प्री-बोर्ड, हिंदी की वार्षिक परीक्षा, प्रैक्टिकल परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं का संचालन पूर्व में करवाया गया था तथा संबंधित विद्यालयों से प्रैक्टिकल एवं आंतरिक मूल्यांकन के अंक बोर्ड को प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि उद्देश्य मानदंड तैयार करते समय विद्यार्थियों के सत्त व व्यापक मूल्यांकन को ध्यान में रखा गया है।

प्रदेश में 8 जून तक होगा ई-पीटीएम का आयोजन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की अध्यक्षता में परिणाम सारणीकरण समिति का गठन भी किया गया है जो इन मापदंडों के अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार करेगी तथा बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवाए गए ऑनलाइन लिंक के माध्यम से अंक निर्धारित करेगी। इसके उपरांत स्कूल शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। बैठक की कार्यवाही का संचालन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने किया। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here