राशन की गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाएं अधिकारी: राजेंद्र गर्ग

489

चंबा,13 जुलाई। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने जिला में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अन्य विभागीय योजनाओं के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाने वाले खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाने के निर्देश जारी किए। राजेंद्र गर्ग ने यह निर्देश आज जिला के विभागीय अधिकारियों के साथ परिधि गृह में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत राशन की उपलब्धता को उचित मूल्य की दुकानों द्वारा सुनिश्चित बनाया जाए। बैठक में सदर विधायक पवन नैयर भी विशेष रूप से मौजूद रहे।
राजेंद्र गर्ग ने कहा कि उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले राशन की गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाया जाए और गुणवत्ता की जांच के लिए सैम्पल भी लिए जाएं। विभाग द्वारा जिला में उपलब्ध करवाई जा रही खाद्य सामग्री और विभागीय कार्यकलापों की समीक्षा करते हुए राजेंद्र गर्ग ने जिला में खाद्य सामग्री की उपलब्धता का भी ब्यौरा लिया। उन्होंने उपभोक्ताओं को समय पर राशन उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी खुले बाजार में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता तथा जमाखोरी व मुनाफाखोरी रोकने के लिए भी प्रभावी तौर पर कार्रवाई करें।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार द्वारा माह मई व जून में खाद्यान निःशुल्क वितरित करवाए गए है। इस योजना को सरकार द्वारा माह जुलाई से नवम्बर 2021 तक जारी रखा गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तृतीय चरण के तहत जिले में माह जून तक 1054 मीट्रिक टन चावल और 1485 मीट्रिक टन गेहूं उपलब्ध करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 1 लाख 28 हजार 272 राशन कार्ड धारक को भी 465 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा 71 हजार 340 एपीएल परिवारों को प्रति माह 946 मीट्रिक टन गेहूं का आटा और 641 मीट्रिक टन चावल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत मई 2020 से जून 20 21 तक जिले में 13.31 मीट्रिक टन चावल और 1.25 मीट्रिक टन काले चने भी उपलब्ध करवाए गए। सदर विधायक पवन नैयर ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग को शाल एवं टोपी व चंबा थाल भेंट कर सम्मानित भी किया। इस दौरान ग्राम पंचायत सिल्लाघराट और घरोता के लोगों ने राजेंद्र गर्ग को हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा संचालित उचित मूल्य की दुकानों का निजीकरण रोकने को लेकर मांग पत्र भी सौंपा। लोगों की मांग पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने लोगों को आवश्यक कार्यवाही का भरोसा देते हुए पुरानी व्यवस्था के तहत विभाग को इन पंचायतों में समयबद्ध तौर पर राशन की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी जारी किए।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, अध्यक्ष कृषि उपज मंडी समिति डीएस ठाकुर, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा ,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जीत सिंह ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष भाजपा मंडल चंबा दिनेश शर्मा, मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार, सचिव संजीव सूरी, कार्यवाहक जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह व खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

नेरचौक-कीरतपुर फोरलेन प्रभावितों के पक्ष में क्रमिक अनशन जारी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here