मुख्यमंत्री ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

594

शिमला, 17 मई। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला, कसुम्पटी में 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 213 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने लोगों से स्वयं का पंजीकरण करवा कर अपनी अपॉइंटमेंट बुक करने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से टीकाकरण केंद्रों में अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए अपनी अपॉइंटमेंट के अनुसार टीकाकरण केंद्रों में आने को कहा। अब तक 21090 लोगों ने अपनी सारिणी बुक करवा दी है। उन्होंने लोगों से टीकाकरण केंद्रों में कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ग आयु के लोगों के लिए टीकाकरण की अगली तिथि 20 मई निर्धारित की गई है, जिसके लिए 18 मई को कोविन पोर्टल सत्र की जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण के अन्य सत्र 24, 27 और 31 मई, 2021 को आयोजित किए जाएंगे।

कोरोनाः सीएम रिकॉर्ड दो हफ्ते में तैयार 200 बिस्तरों के अस्पताल का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश 31 प्रतिशत जनसंख्या का टीकाकरण कर देश के अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक लोगों को वैक्सीन की 2150353 खुराकें दी जा चुकी हैं। प्रदेश में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के लिए 16 जनवरी को, अग्रणी पंक्ति के कार्यक्रर्ताओं के लिए 2 फरवरी को, 60 से ऊपर की आयु वर्ग और 45-60 वर्ष की आयु वर्ग वाले गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों के लिए 1 मार्च को और 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए 1 अप्रैल को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया गया था। उन्होंने कहा कि कोविड-10 महामारी की रोकथाम के लिए अधिक संख्या में लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं, जो हम सभी के लिए संतोष का विषय है।

मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि राज्य वैक्सीन भंडार-1 और क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार-2 सहित राज्य में 386 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं, जिनके माध्यम से इन टीकों का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) के आधार पर इन कोल्ड चेन प्वाईंट्स की निगरानी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने जनता से कोरोना महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी मानक संचालन प्रक्रियों और दिशानिर्देशों का पालन करने के अलावा फेस मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here