प्रदेश सरकार सेब बागवानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्धः सुरेश भारद्वाज

471

शिमला, 28 अगस्त। हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य सरकार सेब बागवानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अधिकारियों को सेब बागवानों को मार्केट से संबंधित जानकारी समय से पहुंचाने के निर्देश दिए। इसके लिए सोशल मीडिया व अन्य साधनों का उपयोग किया जाएगा।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अधिकारियों को बागवानों की समस्या का त्वरित निदान करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा ना होने की स्थिति में बागवान उच्च अधिकारी को या सीधा मंत्री को शिकायत कर सकता है, जिस पर तुरंत कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि वे स्वयं अधिकारियों के साथ बागवानों के बीच जाकर उनकी समस्याओं का निदान करेंगे। शहरी विकास मंत्री ने गत दिवस पराला मंडी का दौरा किया। शहरी विकास मंत्री 31 अगस्त को मेहंदली, रोहड़ू का दौरा कर बागवानों और अन्य हितधारकों से मिलेंगे।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश की मंडियों में सेब के 48 लाख बॉक्स बिक चुके हैं, जबकि बागवान सेब के लगभग 1 करोड़ बॉक्स प्रदेश के बाहर भेज चुके हैं। राजनीतिक दलों के बयानों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि सिर्फ राजनीति करने के लिए प्रदर्शन व तथ्यहीन ब्यानबाजी की जा रही है। प्रदेश का बागवान भी इससे अवगत है।
उन्होंने कहा कि सरकार चाहती हैं कि सेब को अधिक से अधिक दाम मिलें और इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन कीमत तय होने में मांग और आपूर्ति की बहुत बड़ी भूमिका होती है। गत दिवस भी शिमला एवं किन्नौर मार्केट कमेटी की मंडी में अच्छे सेब को 2250 रुपये प्रति बॉक्स का दाम मिला जबकि सोलन मंे 2000 रुपये प्रति बॉक्स का दाम मिला।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि खरीददारों व अन्य हितधारकों से भी बात की गई है और पूरे प्रयास किए जा रहे हैं कि बागवानों के साथ अन्याय न हो। इसके अतिरिक्त बागवानों के हितों की रक्षा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अवैध गतिविधियों में संलिप्त व्यापरियों व ऐसे गतिविधियों में साथ देने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही की जाए।

मनाली में खोला जाएगा जल शक्ति मंडलः जय राम ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here