प्रकाश बादल ने खुद शौचालयों की सफाई कर दिया ये संदेश

249

शिमला, 12 जनवरी। हिमाचल प्रदेश मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रकाश बादल ने वन विभाग मुख्यालय सहित शिमला स्थित वन विभाग के कॉमन शौचालयों की दुर्दशा और कार्यालय परिसर को साफ सुधरा रखने के लिए जागरूकता अभियान छेड़ा है, जिसमें कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए दो हफ्ते सफाई अभियान चलाया। यह सफाई अभियान कल समाप्त हो गया।
प्रकाश बादल ने एक प्रेस बयान में बताया कि वन विभाग के कॉमन शौचालय और मुख्यालय में सफाई की और विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। बादल ने बताया कि उन्होंने विभाग में कार्यरत कर्मचारियों के साथ खुद शौचालय साफ कर यह संदेश देने का प्रयास किया कि बीमारी से बचने के लिए हमें शौचालयों की सफाई का स्वयं भी ध्यान देना चाहिए, ताकि जानलेवा बीमारियों से बचा जा सके। प्रकाश बादल ने बताया कि उन्होंने मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन के खर्चे से सफाई का सामान खरीद कर मुख्यालय एवं मिस्ट चैंबर में शौचालयों की सफाई की और लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक किया। प्रकाश बादल का सफाई अभियान में मुख्यतः दो सफाई कर्मचारियों धन देव और राकेश कुमार ने साथ दिया। इसके बाद धीरे-धीरे कई लोगों का समर्थन भी मिलने लगा और अब वन विभाग के शौचालयों व आसपास गंदगी हटा दी गई है। इस अभियान में प्रकाश बादल ने स्वयं सफाई का बीड़ा उठाकर जो संदेश दिया है उसकी विभिन्न स्तरों पर प्रशंसा की जा रही है और सफाई के प्रति लोगों में काफी जागरूकता देखने को मिली है। प्रकाश ने शिमला में वन विभाग के कार्यालयों में लगभग बीस कॉमन शौचालयों को साफ किया, जिसमें सफाई से पहले बदबू के कारण घुसना ही बहुत मुश्किल था।
हिमाचल प्रदेश वन विभाग के मुखिया अजय श्रीवास्तव सहित वन विभाग के अनेक आला अधिकारियों ने प्रकाश बादल की सफाई के प्रति छेड़ी गई मुहिम की प्रशंसा की और कहा कि सभी को अपने आसपास की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। एपीसीसी ऍफ (वित्त) सुशील कापटा, डी एफ ओ हेडक्वार्टर अनीश शर्मा सहित अनेक लोगों ने प्रकाश बादल की सराहना करते हुए बताया कि हमें इस अभियान से सीखना चाहिए कि हम अपने आसपास सफाई का स्वयं ध्यान रखें।
जारी रहेगा सफाई अभियान
प्रकाश बादल ने कहा कि उनके द्वारा सफाई के प्रति छेड़ी गई मुहिम जारी रहेगी और इसके दूसरे चरण के अंतर्गत् मिस्ट चैंबर के कार्यालयों और इसके इर्दगिर्द सफाई की जाएगी। प्रकाश बादल जिन शौचालयों की सफाई कर रहे हैं उनके मुख्य द्वारों पर एक स्टीकर लगाकर लोगों को संदेश दे रहे हैं कि शौचालय उनके द्वारा साफ कर दिया गया है और यदि इस्तेमाल करने वाले इसे साफ न कर सकें तो उन्हें बुला लिया जाए, वो सभी के शौचालय साफ करने के लिए फिर से उपलब्ध हो जाएंगे। बादल के इस अभियान से अधिकारियों व कर्मचारियों में सफाई के प्रति जागरूकता आई है और वन विभाग मुख्यायालय में शौचालयों की सफाई पर ध्यान दिया जाने लगा है। इस अभियान के फलस्वरूप विभागीय स्तर पर सफाई करने वाले कर्मचारी भी इस अभियान से प्रोत्साहित हुए हैं और वन विभाग कार्यालयों में सफाई व्यवस्था में सुधार हुआ है। प्रकाश बादल ने बताया कि जल्द ही वो सफाई अभियान को प्रदेश भर के वन विभाग कार्यालयों में भी चलाएंगे।

ओपीएस बहाली से आर्थिक लाभ के साथ ही कर्मचारियों का बना रहेगा आत्मसम्मानः मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here