भव्य होगा अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला

165
पूर्ण भव्यता के साथ आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला

चंबाजुलाई विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज कहा कि  अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला-2023 का आयोजन पूर्ण भव्यता के साथ किया जाएगा। उन्होंने  कहा कि चूंकि अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला चंबा जिले की समृद्ध लोक कला एवं संस्कृति और गौरवशाली इतिहास का परिचय है। ऐसे में स्थानीय लोक कला एवं संस्कृति को  विशेष अधिमान  दिया  जाएगा।

वे यहां अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला-2023 के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न उप समितियों के संयोजकों के साथ   उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित  समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। बैठक में स्थानीय विधायक नीरज नैय्यर भी  विशेष रुप से मौजूद रहे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर विस्तृत चर्चा के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने मिंजर मेले के अंतरराष्ट्रीय स्तर और  समस्त जिला वासियों की रूचि के अनुरूप  स्टार कलाकारों का चयन करने के निर्देश दिए।  उन्होंने यह भी कहा कि उत्कृष्ट  प्रतिभावान स्थानीय कलाकारों  को मंच अवश्य प्रदान किया जाए।

मिंजर मेले के सफल आयोजन के लिए कुलदीप सिंह पठानिया ने आयोजन समिति को हरसंभव सहायता का आश्वासन भी दिया।  उन्होंने यह भी कहा कि ज़िले की पारंपारिक लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं और  युवाओं को विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा बनाया जाना चाहिए।

विधायक  नीरज नैय्यर ने मिंजर मेले के साथ आयोजित किए जा रहे आर्ट एवं क्राफ्ट मेले को लेकर जिला प्रशासन  के प्रयासों की सराहना  भी की।  उन्होंने कहा कि चंबा का ऐतिहासिक चौगान जिले की एक प्रमुख धरोहर है। मेले  के पश्चात चौगान  के उचित रखरखाव के लिए  आवश्यक कदम उठाए जाएं।

मिंजर मेला आयोजन से संबंधित विभिन्न विषयों पर  चर्चा के दौरान उपायुक्त  एवं अध्यक्ष आयोजन समिति अपूर्व देवगन ने बताया कि परंपरा के अनुसार मेला 23  से 30 जुलाई तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मेले के शुभारंभ अवसर पर महामहिम राज्यपाल और समापन समारोह में मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को आमंत्रित किया जाएगा।

शोभायात्रा को और भव्य बनाने के  लिए उपायुक्त ने बताया कि स्थानीय संस्कृति के अनुरूप देवी देवताओं की  पालकिया, झंडे, वाद्य यंत्र, पारंपारिक परिधान  इत्यादि की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया जाएगा। बैठक में  विभिन्न उप समितियों के संयोजकों द्वारा किए गए विभिन्न प्रबंधों के बारे में विस्तृत  जानकारी प्रदान की गई।

बैठक में कार्यवाही का संचालन अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैहरा ने किया। बैठक में  मेले के दौरान खेलकूद  प्रतियोगिताएं, कानून एवं व्यवस्था, निमंत्रण कार्ड ,स्मारिका प्रकाशन, विभिन्न आय साधनों, तहबाजारी उप समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, साफ सफाई व्यवस्था और स्वास्थ्य जांच शिविर स्थापित करने  के साथ 10 से अधिक विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई।

 

इस अवसर पर  अध्यक्ष नगर परिषद नीलम  नैय्यर, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, वन अरण्यपाल अभिलाष दामोदरन, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी,  एसडीएम चंबा अरुण कुमार शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राजीव मिश्रा, , अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग राजीव शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी जालम भारद्वाज, जिला लोक संपर्क अधिकारी सुभाष चंद कटोच, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा, अधिशासी अभियंता विद्युत बोर्ड प्रवेश ठाकुर , तहसीलदार संदीप कुमार सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here