अवैध डंपिंग से भलौठा गांव में खेत बहे, सूही माता समाधि स्‍थल भी खतरे में

201

अवैध डंपिंग के चलते भलौठा गांव में खेत बहे, सूही माता समाधि स्‍थल भी खतरे में

चंबा, 17 जुलाई। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के उपमंडल चंबा के तहत आने वाली पंचायत लुड्डू के गांव भलौठा में अवैध डंपिंग के चलते ग्रामीणों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तेज बारिश के कारण पानी के साथ आए मलबे ने उनकी कृषि योग्‍य भूमि को बर्बाद कर दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चंबा-जम्मुहार मार्ग को चौड़ा करते समय नाले में अवैध रूप से मलबा फेंका गया था। पिछले दिनों जैसे ही तेज बारिश हुई यह सारा मलबा नाले से नीचे उतर आया और भलौठा के ग्रामीणों की भूमि को बर्बाद कर दिया। स्थानीय लोगों ने कई बार इसका विरोध भी किया लेकिन ठेकेदार द्वारा जबरन उस स्थान पर भारी मात्रा में मलबा फेंका गया, जबकि प्रशासन मूकदर्शक बना रहा।

ग्रामीणों ने बताया कि इसके चलते उनके खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें और गड्ढे पड़ गए हैं। वहीं इस जगह खेतों से नीचे चंबा का ऐतिहासिक सूही माता का समाधि स्थल भी है। जिससे उसे भी खतरा पैदा हो गया है। लोगों की आस्थाओं व धार्मिक भावनाओं से जुड़े सूही माता समाधि स्थल के परिसर में भी काफी नुकसान हुआ है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि उक्त ठेकेदार को लोगों के नुकसान की भरपाई के आदेश दिए जाएं, ताकि भविष्य में वह इस तरह की लापरवाही न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here