अग्निवीर सामान्य ड्यूटी श्रेणी के लिए नई भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में होगी पूर्ण

217
file photo source: social media

सोलन, 1 मई। भारतीय थल सेना में अग्निवीर सामान्य ड्यूटी श्रेणी के लिए भर्ती, नई भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 3 चरणों में आयोजित की जा रही है। यह जानकारी सेना भर्ती कार्यालय शिमला के भर्ती निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने दी।
कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि नई भर्ती प्रक्रिया के अनुसार प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। यह ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 17 अप्रैल से देशभर में 176 विभिन्न स्थानों पर 376 केंद्रों में आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि शिमला और सोलन केंद्रों में चार जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर के युवाओं ने इस परीक्षा में भाग लिया। सोलन और शिमला के केंद्रों में यह परीक्षा 17 अप्रैल से 26 अप्रैल के मध्य आयोजित की गई।
भर्ती निदेशक ने कहा कि परीक्षा के दूसरे चरण में चुने गए उम्मीदवारों को संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा निर्धारित स्थानों पर भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। यह भर्ती रैलियां जून से आयोजित की जाएगी। चुने हुए उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस, फिजिकल मेजरमेंट और दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तृतीय चरण में चयनित उम्मीदवारों का चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा।
कर्नल सनवाल ने कहा कि तृतीय चरण पूर्ण होने पर सफल उम्मीदवारों की वरीयता सूची जे.आई.ए (https://joinindianarmy.nic.in/) की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। यह सूची रेजीमेंटल तथा प्रशिक्षण केन्द्रों को भी भेजी जाएगी।
उन्होंने कहा कि नई भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भर्ती रैलियों का बेहतर प्रबंधन एवं संचालन संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि यह प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को और सुव्यवस्थित, पारदर्शी बना रही है।

केसर की खेती के लिए किन्नौर जिले का सांगला क्षेत्र है बेहद उपयुक्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here