बजट से अनुसूचित जातियों का होगा उत्थानः नितेन

417

शिमला, 8 मार्च। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष नितेन कुमार ने कहा कि बजट से अनुसूचित जातियों का उत्थान होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा पेश इस बजट का सीधा फायदा अनुसूचित जाति वर्ग को होगा।
वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए नितेन कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को और विशेष कर अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को बजट में जो तोहफे दिए हैं उससे अनुसूचित समाज के लोग ज्यादा लाभान्वित होंगे, क्योंकि गरीब व्यक्ति ज्यादातर अनुसूचित समाज से ही संबंध रखते है। उन्होंने कहा कि मौजूदा बजट में पेंशन 60 साल कर दी गई, उससे अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को लाभ होगा। अनुसूचित जाति और जनजाति डेवलपमेंट कॉरपोरेशन से लिए गए ऋणों पर लगा ब्याज माफ कर दिया गया है और केवल मूलधन ही देना होगा।
उन्होंने कहा कि वन टाइम सेटेलमेंट के माध्यम के तहत इस योजना से 12000 से ज्यादा लोग लाभार्थी होंगे। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की सब्सिडी 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी गई है, जिससे अनुसूचित वर्ग के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। दिहाड़ी 350 रुपये प्रतिदिन करने का लाभ भी अनुसूचित जाति के लोगों को मिलेगा। मुख्यमंत्री हिम केयर योजना के तहत वर्ष भर पंजीकरण होने से अनुसूचित वर्ग के एक बड़े हिस्से को चिकित्सक लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना से भी अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को अब पढ़ने लिखने में और सहायता मिलेगी।
मोर्चा के मीडिया प्रभारी उमेश नाथ धीमान के अनुसार बैठक में प्रदेश पदाधिकारी, जिलों के अध्यक्ष और मंडल अध्यक्ष मौजूद रहे। बैठक में ये भी निर्णय लिया गया कि मोर्चा को और मजबूत व सुदृढ़ करने के लिए लगातार बैठकों का दौर जारी रहेगा। नितिन ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि घर-घर जाकर बजट की घोषणाओं के लाभ के बारे में लोगों को जागरूक करें।

महिलाएं हर क्षेत्र में छू रही नई ऊंचाइयांः पंकज राय

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here