दिल्ली सरकार 100 और मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी

453
photo source: social media

नई दिल्ली, 6 जून। दिल्ली सरकार सभी निवासियों को ‘विश्व स्तरीय’ प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 100 और मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई।
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मोहल्ला क्लीनिक परियोजना का जायजा लिया और कहा कि सरकार क्लीनिक का पूरी तरह से डिजिटलीकरण करने के लिए काम कर रही है।
दिल्ली में वर्तमान में 519 मोहल्ला क्लीनिक हैं जो रोगियों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करते हैं, जिसमें 212 विभिन्न प्रकार की जांच शामिल हैं। इन मोहल्ला क्लीनिक में हर दिन 60,000 से अधिक लोगों का इलाज किया जाता है। बयान में कहा गया है कि आगामी क्लीनिक की स्थापना की तैयारी का काम जारी है और जल्द ही यह पूरा हो जाएगा।
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने परियोजना की समीक्षा के लिए सोमवार को लोक निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल नीत सरकार के आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक दुनिया भर में जाने जाते हैं और लोग इस सार्वजनिक स्वास्थ्य मॉडल के बारे में जानने के लिए दिल्ली का दौरा कर रहे हैं।’’
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य दिल्ली के प्रत्येक निवासी को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना और मोहल्ला क्लीनिक की संख्या का विस्तार करना है। बयान में यह भी कहा गया है कि दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लीनिक के डिजिटलीकरण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। कई मोहल्ला क्लीनिक को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है, जिसमें क्लीनिक में उपलब्ध टैबलेट का उपयोग करके रोगियों और उनके चिकित्सा इतिहास के बारे में जानकारी एकत्र की गई है।
(साभारः भाषा)

चालक के उतरते ही चल पड़ी जीप, गहरी खाई में गिरी, मां-बेटे की मौत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here