आपदा में बागवानों का भी ध्यान रखे हिमाचल सरकार

158

शिमला, 18 जुलाई। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि आपदा की वजह से प्रदेश पूरे हिमाचल प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है। इस आपदा में किसानों और बागवानों को भी बहुत नुकसान हुआ है। लोगों के बगीचों में नुकसान हुआ है। खड़ी फसले खेतों में बर्बाद हो गई। जो बची रह गई वह सड़कें खराब होने की वजह से मंडियो में नहीं पहुंच पास रही है, जिसकी वजह से किसानों और बागवानों को नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। इस समय मंडियों में आने वाले सेब की ‘सेल्फ लाइफ’ अपेक्षाकृत कम होती है इसलिए सड़कें न खुलने से इनके भी खराब होने का खतरा बढ़ गया है। इसलिए सरकार जल्दी से जल्दी सड़कों को सही करवाकर यातायात बहाल करवाए जिससे बागवानों और किसानों के उत्पाद आसानी से मंडियों में पहुंच सके और उत्पादक को आय हो।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आपदा के दस दिन बाद भी बहुत सी जगहों पर अभी भी कोई सरकारी सहायता नहीं पहुंची हैं, बिजली पानी और नेटवर्क की सुविधाएं बहाल नहीं हो पाई हैं। दस दिन से बिना पानी की सप्लाई के लोग किस तरह से जीवन यापन कर रहे हैं, आज के समय में इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। लोग बारिश का पानी इकट्ठा करके अपना गुजारा कर रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बिना बिजली, पानी, संचार और चिकित्सा सुविधाओं के बिना दस दिन से लोग सरकारी मदद का इंतजार कर रहे हैं लेकिन सरकारी मदद तो दूर कई गावों में आज तक सरकार का कोई प्रतिनिधि ही नहीं पहुंचा हैं। न वे लोग बाकी प्रदेश के बारे में जान पा रहे हैं और न ही बाकी प्रदेश के लोग उनके बारे में जान पा रहे हैं कि उन जगहों पर कौन सुरक्षित है कौन नहीं। उन्होंने कहा कि यह चिंताजनक स्थिति हैं क्योंकि लोगों के पास जो भी संसाधन बचे थे वह भी खत्म हो रहे हैं। ऐसे में सरकार को हर हाल में ऐसे क्षेत्रों में भी तुरंत राहत पहुंचानी चाहिए। इस आपदा में प्रभावितों को सिर्फ फौरी राहत देने से काम नहीं चलेगा, बहुत नुकसान हुआ है, लोगों के घर बह गए हैं। बगीचों और फसलों को भी बहुत नुकसान हुआ है। सरकार को इस आपदा के प्रभावितों के पुनर्वास के लिए ठोस कदम उठाने की अवश्यकता है। अपने लोगों के इस पुनर्वास में हम सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सभी मंडियों से सेब के बिक्री में बागवानों को अपने उत्पाद बेचने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बागवानों के साथ कांग्रेस के विधायक नेता और मंत्री भी सरकार के फैसले की आलोचना कर रहे हैं। इसलिए सरकार बागवानों के हितों को ध्यान में रखकर रास्ता निकाले, जिससे बागवानों और किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों से आग्रह किया कि सरकार हर बाढ़ प्रभावित तक जल्दी से जल्दी पहुंचे और उनकी हरसंभव सहायता करे। जिससे उनका जीवन फिर से पटरी लौट सके।

महापौर समेत पार्षदों ने आपदा राहत कोष के लिए प्रदान किया मानदेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here