न केवल पौधे लगाएं, इनका रखरखाव भी सुनिश्चत करें

806

रिकांगपिओ, 9 जून। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने आज रिकांगपिओ स्थित बचत भवन के साथ लगते परिसर में रविनीया के पौधे का रोपण किया। उन्होंने कहा कि इन दिनों देशभर में पर्यावरण सप्ताह मनाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि हमें न केवल पौधे ही लगाने हैं बल्कि इनका रखरखाव भी सुनिश्चत बनाना है ताकि इनका सरवाईवल रेट बढ़ सके।
उन्होंने कहा कि रिकांगपिओ में प्रशासन द्वारा हर कालोनी में खुले स्थान पर पौधरोपण किया जाएगा तथा अलग-अलग कालोनी में अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा सड़कों के किनारे भी सजावटी व सदा हरे रहने वाले पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला किन्नौर अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व भर में जाना जाता है तथा देश विदेश के हजारों पर्यटक यहां भ्रमण के लिए आते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन स्थानीय ग्राम पंचायतों व स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से प्लास्टिक कचरे के एकत्रिकरण के लिए एक विशेष अभियान चलाएगा तथा प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा कर इसका वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह दायित्व बनता है कि प्लास्टिक कचरे को खुले में न फैंके क्योंकि इससे जहां भूमि की उर्वरता नष्ट होती है वहीं इससे हमारे जल स्त्रोतों व प्राकृतिक सौंदर्य को भी नुकसान पहुंचता है।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी कल्पा डा. मेजर अवनींद्र कुमार व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सोनम नेगी सहित अन्य ने भी पौधरोपण किया।

कोरोनाः 52 दिन बाद सबसे कम मौतें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here