एक मौका इन्हें भी मिलना चाहिए, शिवम का सहयोग करें

293
  • भारतीय महिला ब्लाइंड फुटबाल टीम में जगह बनाना चाहती हैं उत्तराखंड की बेटियां
  • NIEPVD में 18 दिसम्बर से होगा ब्लाइंड फुटबाल प्रतियोगिता

आज दोपहर को वाट्सएप पर चार वायस मैसेज मिले। मैसेज भारतीय ब्लाइंड फुटबाल टीम के सदस्य शिवम नेगी के थे। उसने गुहार लगाई कि वह उत्तराखंड की ब्लाइंड वीमैन फुटबालरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित कर रहे हैं। यह प्रतियोतिता पूरी तरह से निजी है। इसका खर्च उन्हें ही उठाना है। प्रतियोगिता पर 15 हजार का खर्च आएगा। इसमें से दो हजार रुपये उनके पास जमा हो चुके हैं। शिवम ने कहा कि संभव हो तो स्पांसरशिप या क्राउड फंड हो जाए।
शिवम नेगी देहरादून के NIEPVD में डिप्लोमा इन स्पेशल एजूकेशन का छात्र है। वह भारतीय ब्लाइंड फुटबाल टीम में स्ट्राइकर है। मूल रूप से पौड़ी के रणसू गांव के शिवम की दृष्टि धीरे-धीरे बाधित हुई। एक वक्त ऐसा था कि उसे जीवन का मकसद नहीं मिल रहा था, राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संस्थान देहरादून में दाखिला लेने के बाद उसे जीने का मकसद मिल गया। यहां पढ़ते हुए फुटबाल ने उसकी दुनिया बदल दी। वह आज भारतीय ब्लाइंड फुटबाल टीम का स्ट्राइकर है। कई देशों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुका है। हाल में कोच्चि में आयोजित एशिया ओसेनिक में भी उसका दमदार प्रदर्शन रहा। हालांकि इस प्रतियोगिता में भारत पहले चार स्थान पर नहीं रही, इस कारण भारत अगले साल बर्किंघम में आयोजित होने वाले ब्लाइंड फुटबाल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका। लेकिन भारत की ब्लाइंड महिला टीम इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर गयी है।
शिवम का कहना है कि उत्तराखंड से अब तक आठ लड़कों ने भारतीय टीम में जगह बनाई है, लेकिन प्रदेश से एक भी महिला खिलाड़ी को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली क्योंकि यहां महिला खिलाड़ियों को अब तक अवसर नहीं मिला। महिला खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संस्थान देहरादून में 18 दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक ब्लाइंड फुटबाल चैंपियनशिप आयोजित की जा रही है। इसमें चार टीम हैं और आठ मैच होने हैं। प्रत्येक टीम में दो महिला खिलाड़ी होंगी। मकसद है कि इन खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिले और उत्तराखंड से भी भारतीय टीम में किसी महिला खिलाड़ी को जगह मिल सके। सकारात्मक और अच्छी सोच है। यदि संभव हो तो सब थोड़ा-थोड़ा सहयोग कर इस प्रतियोगिता को करा सकते हैं।
सहयोग के लिए संपर्क करें।
Shivam Singh Negi.
Phone number: 7310926390 available on all the popular payment apps in India.
Bank account number: 6185001500006307
IFSC: PUNB0618500
UPI ID’s are given billow.
Paytm: 7310926390@paytm
Phonepay: 7310926390@ybl
Amazonpay: 7310926390@apl
Googlepay: shivamnegi13082002@okhdfcbank
[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

#Indian_blind_football_player_Shivam_Singh_Negi

क्या होता है नार्को टेस्ट, क्या है इसका सक्सेस रेट?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here