आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत दिया स्वच्छ गुरुग्राम का संदेश

616

गुरुग्राम, 2 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव को गुरुग्राम में स्वच्छता एवं पॉलीथीन मुक्त अभियान के रूप में मनाया गया। नगर निगम गुरुग्राम, इकोग्रीन एनर्जी तथा बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में सैक्टर-31 स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित इस विशेष कार्यक्रम में शिक्षा विभाग गुरुग्राम की जिला प्रोजैक्ट समन्वयक कल्पना सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने उपस्थित नागरिकों एवं स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कचरा अलगाव के बारे में प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमारे घर से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। गीले-सूखे-घरेलू हानिकारक तथा मेडिकल कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखना चाहिए तथा कचरा उठाने वाला कर्मचारी जब आए तो उसे अलग-अलग श्रेणी में ही सौंपना चाहिए। इससे कचरे का प्रबंधन सही प्रकार से होगा तथा लैंडफिल साईट पर कचरे का दबाव कम होगा, जिससे हमारा शहर स्वच्छ एवं सुंदर बनेगा। उन्होंने कहा कि यह शहर हम नागरिकों का है और इसकी बेहतरी के लिए हम सबकी भागीदारी होना बहुत ही जरूरी है।
कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के स्वच्छता ब्रांड एम्बैसडर कुलदीप सिंह ने नागरिकों को पॉलीथीन की बजाए कपड़े या जूट का थैला इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पॉलीथीन से होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी दी तथा आह्वान किया कि बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े या जूट का थैला लेकर अवश्य जाएं। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरुग्राम एवं बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी द्वारा स्थापित कपड़ा थैला बैंक के माध्यम से अब तक लगभग 8 लाख पॉलीथीन को कम करने का लक्ष्य हासिल किया गया है। उनका उद्देश्य है कि गुरूग्राम पूरी तरह से पॉलीथीन मुक्त बने। इसमें नागरिकों की भागीदारी का होना बहुत ही आवश्यक है। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों कुमारी हिमांशी एवं कृष द्वारा कविताओं के माध्यम से स्वच्छ एवं पॉलीथीन मुक्त गुरुग्राम का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के स्वच्छता सैनिकों तथा सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रशंसा-पत्र भेंट किए गए।
इस मौके पर नगर निगम गुरुग्राम से सहायक सफाई निरीक्षक जितेन्द्र कुमार, प्रोजैक्ट इंप्लीमैंट यूनिट की हैड मोनी प्रकाश, इकोग्रीन एनर्जी से संजीव शर्मा, भरोसा फाऊंडेशन से सुमित सैनी व पीयूष सैनी, टीन्स ऑफ गॉड से आयुष जैन, कपड़ा थैला बैंक की संचालिका सारिका, भाजपा नेता महेन्द्र यादव, मनीष सैदपुर, सामाजिक कार्यकर्ता पवन सैनी, विनोद कपूर, आरडब्ल्यूए हाऊसिंग बोर्ड की अध्यक्ष जया दूबे सहित वार्ड-19 के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

30 सितंबर तक प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करके पाएं भारी छूट का लाभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here