पार्षद शीतल ने निगम सदन की बैठक में उठाई जलभराव की समस्या, दिया सुझाव

462

ड्रेनेज का काम भी लंबित रखने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने की भी रखी मांग
गुरुग्राम, 31 जुलाई। नगर निगम वार्ड 10 की पार्षद शीतल बागड़ी ने शनिवार को आयोजित नगर निगम सदन की बैठक में जलभराव की समस्या को जोरदार तरीके से उठाया। इसके साथ ही उन्होंने समस्या के समाधान के लिए एसटीपी और वाटर चैनल की क्षमता बढ़ाने तथा ड्रेनेज के लंबित कार्य को शीघ्र पूरा कराने की भी मांग की। इसके अलावा शीतल बागड़ी ने यह भी मांग रखी कि उनके क्षेत्र से गुजरने वाले ड्रेनेज का निर्माण कार्य लंबित रखने वाले ठेकेदार युद्धवीर को ब्लैक लिस्टेड कर काम किसी अन्य ठेकेदार से कराया जाए जो उसे शीघ्र पूरा कर सके।
शीतल बागड़ी ने निगम समिति और मेयर को दिए पत्र में उल्लेख किया है कि वार्ड 10 में ड्रेनेज (जी.टी.), सीवर लाइनों और स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज की सफाई ना होने के कारण मानसून के समय में आम नागरिकों को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ठेकेदार युद्धवीर की हठधर्मिता से पार्षद के रूप में हमारी और सरकार की बहुत बदनामी हुई है। वार्ड 10 में युद्धवीर सिंह ठेकेदार द्वारा दो स्ट्रॉम वाटर ड्रेन के कार्य किए जा रहे हैं। ठेकेदार ने इतने दिनों के अंदर दोनों में से कोई भी एक कार्य पूरा नहीं किया, जिससे जनता को राहत मिले और यह कार्य इसलिए शुरू किया गया था कि लोगो को बरसात के दिनों में जलभराव से राहत मिल सके। ठेकेदार ने तो लोगो का जीना दूभर कर दिया। तकरीबन 1 साल हो चुका है काम को अलॉट हुए अभी 15 फीसदी भी कार्य नहीं हुआ है। कई महीने से कार्य बंद था तो हम विधायक गुरुग्राम सुधीर सिंगला से मिले और उसको इस सारी स्थिति से अवगत कराया उन्होंने चीफ इंजीनियर ठाकुर लाल से बात की और कहा कि आप चीफ इंजीनिअर से मिलें और उन्हें सारी बाते बताएं। हम जाकर तभी चीफ इंजीनियर से मिले और उन्हें सारी बातों से अवगत कराया। उन्होंने हमें आश्वासन दिया की एक दो दिन में कार्य शुरू हो जाएगा। दो दिन बाद काम शुरू हुआ कुछ स्लैब रखे गए तबसे काम बंद है। कई महीनों तक गड्ढे खोद कर छोड़ दिए गए स्लैब नहीं रखे गए, जब एक्सीडेंट हुआ तब स्लैब रखे गए, काफी जगह अभी भी खुला हुआ है एक्सीडेंट की संभावना बनी हुई है। दो दफा हम पहले भी कह चुके हैं कि इस ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट किया जाए, किसी दूसरे को काम देकर काम करवाया जाए।

शहीदों के सम्मान में 7 को निकाली जाएगी तिरंगा यात्राः सुधीर सिंगला

सीवर ट्रीटमेंट प्लांट और चैनल की क्षमता काफी कम होने के कारण भी हो रहा जलभराव
शीतल बागड़ी ने यह भी कहा कि सूर्य विहार एमपीएस के पानी के लिए बनाए गए चैनल की क्षमता काफी कम है। इसके कारण बारिश का पानी ओवरफ्लो करता है और बारिश होने की स्थिति में वार्ड 10 के साथ आसपास के अन्य इलाकों का पानी निकल नहीं पाता है। यह चैनल सन् 2000 में बनाया गया था और धनवापुर एसटीपी, हुड्डा एसटीपी का पानी इसी चैनल में जाता है, जबकि इस समय आबादी 5 गुना बढ़ चुकी है, पहले खाली प्लाट और तालाब थे तो काफी हद तक पानी उसमें निकल जाता था, रोड कच्चे थे। अब कंक्रीट के रोड होने के कारण पानी जमीन में न जाकर रोडो पर बहता है और वह पानी भी इसी चैनल में जाता है, चौनल की क्षमता बढ़ाई जाए। सेक्टर-9, धनवापुर फाटक के पास नाले के पाइप की क्षमता 1000 डायमीटर है उसकी क्षमता 2000 डायमीटर की जाएं। इसके साथ हमने सूर्य विहार एमपीएस की क्षमता बढ़ाने के लिए पहले भी मांग की है इसकी क्षमता तत्काल बढ़ाई जाये।

देश के सर्वांगीण विकास में पंजाबी समाज के योगदान को नहीं भुलाया जा सकताः गोल्डी अरोड़ा

वार्ड 10 से संबंधित अन्य मुद्दे
पार्षद ने निगम को यह भी अवगत कराया कि लक्ष्मण विहार पंजीरी प्लांट में प्रस्तावित/मुख्यमंत्री द्वारा घोषित सामुदायिक भवन निर्माण के लंबित कार्य को पूरा कराया जाए। यह काम लंबित पड़ा है और जनहित मेें इस सामुदायिक भवन की नितांत जरुरत है, क्योंकि हजारों की आबादी के धार्मिक आयोजन, शादी आदि समारोहों के लिए कोई सार्वजनिक भवन वार्ड 10 मेें नहीं है। इस भवन निर्माण कराने के साथ यहां अंडरग्राउंड पार्किंग का भी निर्माण कराया जाए। इसके साथ इस भवन में लाइब्रेरी, म्यूजियम व छठ पूजन घाट का निर्माण कराया जाए। सफाई कर्मचारियों व सीवर कर्मचारी के लिए दौलताबाद फ्लाईओवर के नीचे पेयजल के लिए वॉटर कूलर, टॉयलेट व शेड (बैठने एवं लंच करने के लिए) की व्यवस्था कि जाए, इसकी मांग हम पिछले कई वर्षो से करते आ रहे हैं। हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य होने के नाते मैं ये पूछना चाहती हूं कि यह कार्य अभी तक क्यों नहीं हुआ है। सूर्य विहार में बनाया गया बूस्टिंग स्टेशन तैयार है उसमे पानी की लाइन का कनेक्शन एवं बिजली का कनेक्शन तत्काल कराकर बूस्टर शुरू किया जाए, जिसकी नितांत आवश्यकता है। लक्ष्मण विहार, वार्ड 10 में रेलवे स्टेशन से एसटीपी तक मिनिमम 1 मीटर चौड़ी मुख्य सीवर लाइन डलवाई जाए, ताकि अगले 20 से 25 सालों तक कोई समस्या न हो। हमारा एरिया बहुत नीचे है जिसके कारण बरसात के समय पर घरों में पानी भरता है जिससे आए दिन सीवर की समस्या बनी रहती है। एरिया के लिए 1 सेपरेट सम्प बनवाया जाए, जिसमें हमारे एरिया के लिए सेपरेट मोटर लगा हो जो सीवर का पानी उठाकर बाहर फेक सके। नागरिक सुविधा केंद्र (सी एफ सी) अभी तक हमारे कार्यालय पर शुरू नहीं किया गया है जबकि निगम की और से संबंधित को भेज कर जगह का निरिक्षण काफी समय पूर्व किया जा चुका है। वार्ड 10 में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने की मांग 2011 से की जा रही है, लेकिन अभी तक हमारे वार्ड में सी.सी.टी.वी. कैमरे नहीं लगाए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण है। लक्ष्मण विहार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दायरा बड़ा करने, चिकित्सा व्यवस्था संसाधनों को बढ़ाने और डिस्पेंसरी पर प्रसव की सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध रहने की मांग लंबे समय से की जा रही है। यूपीएचसी पर 24 घंटे इलाज की व्यवस्था ना होने के कारण लक्ष्मण विहार व भीमगढ़ खेड़ी के साथ अन्य भी काफी इलाका लगता है, जहां के नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सबसे अधिक समस्या रात्रि में महिलाओं के प्रसव को लेकर उत्पन्न होती है। हमारी मांग है कि शीघ्र ही लक्ष्मण विहार यूपीएससी की चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ़ की जाए। हमारी मांग है कि इन सभी समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाए।

12वीं में सलवान की वाणिज्य छात्रा आरुषि जैन ने प्राप्त किए 99.4 फीसदी अंक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here