डॉ. रघबीर सिंह को सौंपा कृषि निदेशक का कार्यभार

176

शिमला, 4 अगस्त। हिमाचल प्रदेश सरकार ने कृषि विभाग में 34 वर्षों से विभिन्न पदों पर सेवाएं दे रहे डॉ. रघबीर सिंह को कृषि निदेशक का कार्यभार सौंपा है। सिंह ने अपने लंबे सेवाकाल में विभाग की विभिन्न अनुभागों (various Wings of the department) जैसे बीज प्रमाणीकरण, कृषि उत्पादन, आत्मा, जैविक खेती, प्राकृतिक खेती आदि में मुख्यतः अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। प्रदेश और केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने में सिंह का अहम योगदान रहा है। सिंह ने कृषि निदेशक की जिम्मेदारी मिलने पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह, कृषि मंत्री प्रो चन्द्र कुमार और सचिव (कृषि) राकेश कंवर का विशेष आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जो अहम जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है उसे वे पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे और सरकार द्वारा विभाग के अंतर्गत् किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं व परियोजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक समय पर पंहुचे, ये सुनिश्चित करेंगे।
डॉ. रघबीर सिंह ने कहा कि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण कृषि क्षेत्र को भारी क्षति हुई है, किसानों को इस आपदा की स्थिति से उबारने के लिए विभाग तन्मयता के साथ लगा हुआ है और उनकी कोशिश रहेगी कि वे इन प्रयासों में तेजी लाए, ताकि किसानों को समय रहते राहत मिल सके।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसान अपने घर बैठे ही विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी व उसके अंतर्गत् मिलने वाली सभी सुविधओं का लाभ प्राप्त कर पाए, इस दिशा में सरकार द्वारा चलाई जा रही डिजिटाइजेशन की मुहिम में कृषि विभाग प्रयासरत है, जिसके अंतर्गत योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा आदि विभागीय वेबसाइट https://agriculture.hp.gov.in/ पर प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा किसानों को प्रदान करने का विभाग प्रयास करेगा। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए विभाग द्वारा विभिन्न स्तरों पर जागरूकता कार्यक्रम करवाने हेतु भी विशेष प्रयास किए जाएंगे।
हिमाचल प्रदेश कृषि सेवाएं संघ श्रेणी -1 ने डॉ. रघबीर सिंह को निदेशक पद का कार्यभार मिलने पर खुशी जताई है और इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है।

हिमाचल सरकार पहली बार पूरे प्रदेश में करेगी धान की खरीद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here