महाक्विज का छठा चरण कल से

315

शिमला, 1 सितंबर। प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज का छठा चरण 2 सितंबर से आरंभ होगा और 15 सितंबर तक चलेगा। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया युवा खेल एवं वन विषय पर आधारित इस चरण का शुभारंभ अटल स्टेडियम नूरपुर से करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस महाक्विज का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर किया था। हिमाचल प्रदेश में पहली बार आयोजित किए जा रहे इस महाक्विज के पांच चरण पूरे हो चुके हैं, जिनमें 71,445 प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। कोई भी इच्छुक व्यक्ति इस महाक्विज में हिस्सा लेकर पुरस्कार जीत सकता है। महाक्विज में हिस्सा लेने के लिए माईगव हिमाचल पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया निःशुल्क है और इसका सातवां और आठवां चरण भी शीघ्र ही आरम्भ होगा।
ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किए जा रहे इस महाक्विज का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है। महाक्विज के प्रत्येक चरण में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से संबंधित दस सवाल हिंदी व अंग्रेजी भाषा में पूछे जाएंगे जिनका जवाब दो मिनट तीस सेकंड में देना होगा।
उन्होंने कहा कि महाक्विज के आठ चरण पूर्ण होने के उपरांत पहला स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को 51000 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 21000 रुपये और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 11000 रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। प्रत्येक चरण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को भी एक-एक हजार रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी।

शीर्ष शैक्षणिक संस्थान में हिमाचल की बेटी ने हासिल किया प्रमुख स्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here