राशन कार्ड की ई-केवाईसी अब 31 तक

163

शिमला, 10 अगस्त। हिमाचल प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत करने व ई-केवाईसी करवाने की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राशन वितरण कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है। ई-केवाईसी के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि तथा लिंग की जानकारी आधार में दर्ज डेटा के अनुरूप हो।
उन्होंने आग्रह किया कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है, वे अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर इस प्रक्रिया को 31 अगस्त से पहले पूर्ण करवा लें। उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथि तक यह प्रक्रिया पूर्ण नहीं होने पर राशन कार्ड अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा तथा आधार उपलब्ध करवाने के बाद ही इसे पुनः शुरू किया जाएगा।
प्रवक्ता ने कहा कि उपभोक्ता अपना नवीनतम सक्रिय मोबाइल नंबर विभाग से सांझा कर खाद्यान्नों से संबंधित सूचना भी प्राप्त कर सकते हैं। वे विभागीय वेबसाइट/पारदर्शिता पोर्टल https://epds.co.in पर राशन कार्ड में स्वयं अपना मोबाइल नम्बर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें https://epds.co.in पर अपडेट मोबाइल नंबर विकल्प के अधीन अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के उपरांत अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा।

सीएम ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र में आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here