गुर्जर परिवारों में खुले रिश्ते, भाईचारा अब होगा रिश्तेदारी में तब्दील

641

बदलते परिवेश में सामाजिक प्रथाओं में बदलाव जरूरीः राकेश भड़ाना
फरीदाबाद, 18 जुलाई। लंबे अरसे से गुर्जर समाज के कुछ गांवों में चला आ रहा भाईचारा अब खत्म हो जाएगा और अब वहां आपस में शादी-विवाह हो सकेंगे। यह निर्णय रविवार को गांव भांखरी में आयोजित महापंचायत में लिया गया। जिसमें भड़ानपुरी के सभी 12 गांव, भांखरी, फतेहपुर चंदीला, मेवला महाराजपुर, बडोली, बुढैना आदि की सरदारी मौजूद रही। पंचायत की अध्यक्षता राजस्थान से विधायक रहे अतर सिंह भड़ाना ने की।
पंचायत में गांव भांखरी की ओर से पूर्व महापौर अतर सिंह एवं पूर्व उपमहापौर जिले सिंह फागना ने भडाना एवं चंदीलाओं में रिश्ते खोले जाने का प्रस्ताव पेश किया। भडानपुरी की तरफ से पाली गांव से रामबीर भड़ाना ने गांव भांखरी के भडानाओं में रिश्ते खोलने के फैसले को स्वीकृति प्रदान की। वहीं, चंदीलाओं की तरफ से रणबीर चंदीला ने पंचायत के फैसले को स्वीकार करते हुए फागनाओं एवं चंदीलाओं के आपस में रिश्ते करने पर सहमति जताई।


ज्ञातव्य है कि पहले भांखरी, नवादा एवं फतेहपुर चंदीला गांव का भाईचारा था। फतेहपुर चंदीला गांव के लोग भांखरी में और भांखरी गांव के लोग भडानपुरी में रिश्ते नहीं करते थे। मगर, अब बदलते हालातों एवं आधुनिक परिवेश को देखते हुए गुर्जर महासभा में इन गांवों में गौत्र के बंधन को खत्म करते हुए भाईचारे को रिश्तेदारी में बदलने का निर्णय लिया गया है।
महापंचायत को संबोधित करते हुए किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राकेश भड़ाना ने कहा कि बदलते परिवेश में सामाजिक प्रथाओं में बदलाव जरूरी है, इससे समाज को एक नई रोशनी मिलेगी। बरसों से बंद पड़े ये रीति-रिवाजों के दरवाजे खुलने जरूरी थे। इस फैसले के बाद गुर्जर बिरादरी में जो रिश्ते करने में समस्याएं आ रही थी, काफी हद तक खत्म होंगी। गुर्जर समाज में परिवारों के गोत्र के अलावा भाईचारे के गोत्र में भी शादी नहीं की जाती थी। मगर, समय की जरूरत को समझते हुए अब भाईचारे में गोत्र के बंधन को खत्म कर रिश्ते खोलना अच्छी पहल है। इससे न केवल फरीदाबाद बल्कि दिल्ली एनसीआर के गुर्जर परिवारों को लाभ पहुंचेगा।
पंचायत में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि भांखरी गांव भड़ानाओं के 12 गांवों के अलावा फतेहपुर चंदीला में अपने रिश्ते जोड़ेंगे। पहले भांखरी गांव जोकि फागनाओं का है भड़ानपुरी एवं फतेहपुर चंदीला से भाईचारा निभाता था। इसका नुकसान यह था कि इन गांव के लोगों को अपने बच्चों के रिश्ते दूर-दराज करने पड़ते थे। भाईचारे के गोत्रों में रिश्ते खोलने की शुरूआत गांव बड़ोली चंदीला से हुई थी, जिन्होंने अधाना एवं नागर पाल के लिए अपने रिश्ते खोल दिए। उसके बाद रूप सिंह नागर की अध्यक्षता में तिगांव में चौरासीपाल की पंचायत हुई, जिसमें बड़ोली के फैसले पर मुहर लगा दी गई और चंदीला, नागर एवं अधानाओं में रिश्ते होने लगे। इसी प्रथा को आगे बढ़ाते हुए रविवार को गांव भांखरी ने भड़ानपुरी एवं चंदीलाओं में अपने रिश्ते खोल दिए हैं।
महापंचायत में पूर्व महापौर अतर सिंह, बड़ौली से रणबीर चंदीला, आप नेता धर्मबीर भडाना, तिलकराज बैसला, जिले सिंह फागना पूर्व उपमहापौर, पूर्व सरपंच गिर्राज भड़ाना पाली, राजू बैसला, अतर सिंह नेताजी अनंगपुर, ज्ञानचंद भड़ाना लक्कडपुर, सतीश चंदीला पार्षद, पूर्व पार्षद भोला, महेंद्र भड़ाना पार्षद नंगला, पप्पू गाजीपुर, कन्हैया एडवोकेट मोहब्ताबाद, पप्पू सरपंच, केशव सरपंच, आजाद भड़ाना पाली, जगत फागना, महेश फागना, बलराज फागना, बेदू सरपंच, बिल्लू भगत जी, कविन्द्र चौधरी, मनोज भड़ाना, ज्ञासीराम भड़ाना, नंदू भड़ाना, प्रवीण चौधरी, सुमेश चंदीला और प्रकाश फागना भी मौजूद थे।

लंबे इंतजार के बाद वार्ड 10 में नागरिक सुविधा केंद्र स्थापित करने की पूरी हुई मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here