पहाड़ी राज्य का मॉडल बनकर उभरा हिप्र

416

नाहन, 15 अप्रैल। 75वें हिमाचल दिवस पर नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को हिमाचल दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसके फलस्वरूप हिमाचल प्रदेश देश में पहाड़ी राज्य का मॉडल बनकर उभरा हैं। उन्होने इस अवसर पर हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार को श्रद्धांजलि देते हुए उनके द्वारा प्रदेश के निर्माण में दिए गए योगदान को भी याद किया।
इस अवसर पर सिरमौर जिले की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए ऊर्जा मंत्री ने बताया कि नगर परिषद नाहन देश में कोलकता के बाद दूसरी सबसे पुरानी नगर परिषद है, जिसके भवन निर्माण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा साढ़े 6 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। नाहन में डाक्टर वाई.एस. परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के भवन के निर्माण पर 261 करोड रुपये की राशि व्यय की जा रही है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा इस भवन के बनने से यहां मरीजों को बेहतर एवं आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।
उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले में 43747 पात्र वृद्ध, विधवा और दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर 201 करोड़ 49 लाख रुपये व्यय किए गए तथा वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जिले में 70 वर्ष से अधिक आयु के 8051 पात्र नागरिकों को लाभान्वित किया गया। जिला सिरमौर मंे अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत् गत् वितवर्ष के दौरान 79 करोड़ 19 लाख रुपये की राशि विभिन्न विकास कार्यों के लिए स्वीकृत हुई, जिसमें दिसंबर 2021 तक 36 करोड़ 08 लाख रुपये की राशि व्यय की जा चुकी है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिला सिरमौर में चालू वितवर्ष के दौरान पेयजल, सिंचाई, सीवरेज, बाढ़ नियंत्रण योजनाओं पर लगभग 139 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी, जिसमें पेयजल योजनाओं के निर्माण पर लगभग 11 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, जल जीवन मिशन के तहत 109 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इसी प्रकार, जिले में 11.65 करोड़ रुपये सिंचाई योजनाओं तथा 7.15 करोड़ रुपये मल निकासी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, बाढ नियंत्रण योजना के तहत पांवटा साहिब में यमुना नदी के तटीयकरण के लिए 251 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।
उन्होंने कहा कि नाहन शहर के लिए गिरी पेयजल योजना पर 53 करोड़ की राशि व्यय की गई है जिससे इस शहर की 36323 जनसंख्या लाभान्वित हो रही है। चालू वितवर्ष के दौरान जिले में लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए न्यू डेवेल्पमेंट बैंक के तहत 84 करोड़ रुपये की लागत से 4 योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, एशियन डेवेल्पमेंट बैंक के तहत 41 करोड़ की लागत से 3 पेयजल योजनाएं भी निर्मित की जाएंगी।
उन्होंने बताया कि सिरमौर जिले में 341 उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से 1 लाख 31 हजार 720 राशन कार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत् आवश्यक वस्तुओं के वितरण पर मार्च 2022 तक 64 करोड़ रुपये से अधिक के खाद्यान उपलब्ध करवाए गए हैं। जिला सिरमौर में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मार्च 2022 तक 37 हजार 231 गैस कनेक्शन तथा 9 हजार 712 उपभोक्ताओं को एक अतिरिक्त मुफ्त रिफिल सिलेंडर प्रदान किया गया।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिले में लो वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए विद्युत विभाग द्वारा प्रथम चरण में 18 करोड़ रुपये की राशि व्यय कर 111 किलोमीटर नई एचटी लाइन, 163 नए ट्रांसफार्मर, 57 किलोमीटर नई एलटी लाइन का निर्माण तथा 30 किलोमीटर पुरानी एलटी लाइनों का कार्य पूरा किया गया। सिरमौर जिले के बीपीएल उपभोक्ताओं को 3 हजार नए बिजली कनेक्शन देने का प्रावधान रखा गया है जिसमें मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अंतर्गत् 2.25 करोड़ रुपये राशि व्यय कर 1564 उपभोक्ताओं को बिजली के कनेक्शन दिए जा चुके हैं तथा शेष कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि जिले में 33/11 के.वी. के दो सब स्टेशन शिलाबाग तथा जगतपुर जोहड़ो में स्थापित किए गए। इसके अतिरिक्त, पनोग में भी 33 के.वी. के सब स्टेशन का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिन पर लगभग 6 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। पांवटा में 33 के.वी. सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है जिस पर 8 करोड़ 68 लाख रुपये की राशि व्यय की गई। इसके अतिरिक्त, 33 के.वी. सब स्टेशन कफोटा में भी स्थापित किया जाएगा जिस पर लगभग 4 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। शिलाई में स्थापित 33 के.वी. सब स्टेशन की क्षमता को बढ़ाया गया जिस पर लगभग 5 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई। इसी प्रकार, नाहन के समीप दो सडका में स्थापित 33 के.वी सब स्टेशन की क्षमता को बढाया जा रहा है जिस पर लगभग 4 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा आगामी 2 वर्ष मंे सिरमौर जिले में जीएससी योजना के तहत 30 किलोमीटर एचटी, 61 किलोमीटर एलटी लाइनंे और 59 नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिन पर लगभग 17 करोड रुपये की राशि व्यय की जाएगी। इसके अतिरिक्त, जिले में विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए 12 नए विद्युत सब स्टेशन बाता मंडी, कांडो कान्सर, गोंदपुर, भंगानी, खारा खैरी, मोगीनंद, खैरी, डाकुला, रूखडी, नारग, घिन्नीघाड तथा हरिपुरधार मंे स्थापित किए जाएगें, जिन पर 185 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जाएगी।
इससे पूर्व सुखराम चौधरी ने परमार चौक पर स्थित डॉ. यशवंत सिंह परमार की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की और शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर कमांडर एसआई मनोज शर्मा ने परेड़ का नेतृत्व किया। जिला पुलिस पुरुष व महिला की टुकड़ी, पुरुष होम गार्ड की टुकडी, होम गार्ड बैंड की टुकड़ी तथा गृह रक्षक पुरुष एवं महिला की टुकड़ी, एनसीसी तथा एनएसएस के छात्र-छात्राओं की टुकडि़यों के अतिरिक्त भूतपूर्व सैनिकों की टुकड़ी नेे इस परेड़ में भाग लिया।
कार्यक्रम के दौरान माता पद्मावती नर्सिग कॉलेज नाहन की छात्राओं द्वारा समूहगान और स्वच्छता पर आधारित लघु नाटिका का मंचन किया गया। इसके अतिरिक्त राजकीय नर्सिग कॉलेज की छात्राओं ने समूहगान, नेहरू युवा केंद्र नाहन के आशीष द्वारा पहाड़ी गीत तथा आस्था स्पेशल स्कूल नाहन व डाइट नाहन के छात्रों द्वारा नाटी प्रस्तुत की गई।
ऊर्जा मत्री ने जिला कल्याण विभाग के सौजन्य से 9 लाभार्थियों को स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए।
इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य पर बड़ी एलईडी में माध्यम से शुभ संदेश प्रसारित किया गया। ऊर्जा मंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया और कार्यक्रम में विभिन्न विभागों एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप, विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष राज्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, अध्यक्ष राज्य कृषि विपणन बोर्ड बलदेव भंडारी, अध्यक्ष जिला परिषद सिरमौर सीमा कन्याल, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम और पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल भी उपस्थित थे।

डलहौजी को दीं 166 करोड़ की सौगातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here